ISRO के चेयरमैन का बड़ा दावा, अंतरिक्ष में इंसान भेजेगा भारत

ग्वालियर के द सिंधिया स्कूल का 127वां स्थापना दिवस मनाया गया। हर बार की तरह इस बार भी यह ऐतिहासिक रहा। सिंधिया स्कूल के स्थापना दिवस पर पिछली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) पहुंचे थे।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
ISRO 1
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ISRO के चेयरमैन डॉ एस. सोमनाथ ग्वालियर (Dr S. Somnath Gwalior ) के सिंधिया स्कूल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सिधिंया स्कूल के 127 वें स्थापना दिवस समारोह पर शामिल हुए। इस दौरान डॉ एस. सोमनाथ ने कहा है कि आने वाले 2040 तक भारत अंतरिक्ष में अपने दम पर इंसान को भेजेगा। 

द सिंधिया स्कूल के स्थापना दिवस पर हुए शामिल

दरअसल, ग्वालियर के द सिंधिया स्कूल का 127 वां स्थापना दिवस मनाया गया। हर बार की तरह इस बार भी यह ऐतिहासिक रहा। सिंधिया स्कूल के स्थापना दिवस पर पिछली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) पहुंचे थे। वहीं इस बार ISRO के चेयरमैन डॉ एस. सोमनाथ मुख्य अतिथि के रूप में स्कूल में पहुंचे थे।

सिंधिया के आमंत्रण पर आए थे ISRO के चेयरमैन 

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के आमंत्रण पर सिंधिया स्कूल पहुंचे डॉ. सोमनाथ ने बच्चों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी को बड़े ध्यान से देखा और उनके द्वारा लगाए गए हर स्टॉल का जायजा लिया। प्रदर्शनी में बच्चों के एक समूह ने चंद्रयान 3 का छोटा प्रारूप भी प्रस्तुत किया। एक ड्रोन मशीन की भी प्रस्तुति की, जिसमें एक व्यक्ति बैठ कर यात्रा कर सकता है।

सोमनाथ जी का जीवन हम सब के लिए प्रेरणा 

मुख्य अतिथि सोमनाथ के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि सोमनाथ जी का जीवन हम सब के लिए प्रेरणा है। कैसे कठिनाइयों से लड़कर उन्होंने सफलता हासिल की, कैसे चंद्रयान को उन्होंने सफल बनाया और कैसे अब वो भारत के Space Mission को निरंतर मजबूती देने का कार्य कर रहे हैं।

2040 तक भारत अंतरिक्ष भेजेगा इंसान को

ISRO के चेयरमैन डॉ सोमनाथ ने कहा है कि बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में आप जो भी कार्य करें हमेशा उसमें खुशी ढूंढे तभी आप उस कार्य में सफल हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि 2040 तक भारत अंतरिक्ष में इंसान भेजने में सफलता होगा और जल्द ही भारत का अपना space station भी होगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ग्वालियर न्यूज ISRO केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर इसरो का चंद्र मिशन इसरो का चंद्रमा मिशन हिंदी न्यूज एमपी हिंदी न्यूज उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया इसरो