बरगी बांध से छोड़ा जाएगा अब दोगुना पानी, खुल रहे हैं 9 गेट

बरगी बांध के कार्यपालन यंत्री ने बताया बरगी बांध में लगातार बढ़ रहे जलस्तर को नियंत्रित रखने के लिए शनिवार 3 अगस्त को 2 गेट खोले जाएंगे जिसके बरगी बांध के कुल 9 गेट खुल जाएंगे।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
New Update
बरगी बांध के खुलेंगे 9 गेट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

JABALPUR. यदि आप जबलपुर से लगे नर्मदा तट पर स्नान या पिकनिक का प्लान बना रहे हैं तो उसे कैंसिल कर दें क्योंकि शाम 5 बजे के बाद नदी का जल स्तर तेजी से 8 से 10 फुट बढ़ने वाला है।

9 गेटों से निकलेगा दोगुना से ज्यादा तेजी से पानी

बरगी बांध में लगातार बढ़ रहे जलस्तर को नियंत्रित रखने के लिए शनिवार 3 अगस्त को 2 गेट खोले जाएंगे जिसके बरगी बांध के कुल 9 गेट खुल जाएंगे। वहीं पहले खोले गए 7 गेटों को भी और खोला जाएगा जिससे अभी की तुलना में दोगुना से भी ज्यादा तेजी से पानी छोड़ा जाएगा।

बरगी बांध के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे ने बताया कि भारी बारिश की संभावना को देखते हुए शनिवार की शाम 5 बजे 7 गेटों को बढ़ाते हुए 9 गेट खोले जायेंगे। इनकी औसत ऊंचाई 1.72 मीटर होगी और इनसे 2180 घन मीटर प्रति सेकण्ड जल की निकासी होगी। इसके बाद नदी में पानी 8 से 10 फुट तक बढ़ जाएगा, इसलिए नागरिकों से भी सावधानी बरतते हुए घाटों से उचित दूरी बनाए रखने का निवेदन किया गया है। 

82 प्रतिशत भर गया बरगी बांध

शनिवार 3 अगस्त को दोपहर 12 बजे बांध का जल स्तर 420.55 पहुंच गया है और बांध 82 प्रतिशत भर चुका है। वर्तमान में बांध में 2 हजार 166 क्युमेक पानी प्रवेश कर रहा है। बरगी बांध से अभी सात गेटों से 1007 क्युमेक पानी छोड़ा जा रहा है। लगातार हो रही बारिश के चलते बांध में पानी को नियंत्रित रखने अब कुल 9 गेट खोले जा रहे हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

BARGI DAM बरगी बांध बरगी बांध हुआ लबालब बरगी बांध के खुलेंगे गेट Bargi dam Jabalpur