railway news : रेलवे की सुरक्षा करने वाले वीरों का सम्मान, DRM ने की जमकर तारीफ, सूझबूझ से बचाई हजारों यात्रियों की जिंदगी

जबलपुर मंडल के डीआरएम ने सतर्कता और सूझबूझ दिखाकर रेल हादसा रोकने वाले चालक दल और ट्रेन मैनेजर को सम्मानित किया है। जानें इन वीरों ने कैसे टाला बड़ा रेल हादसा

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
Jabalpur DRM honored loco pilot and train manager
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. पश्चिम मध्य रेलवे ने रेलवे की सुरक्षा करने वाले वीरों का सम्मान किया है। जबलपुर मंडल के डीआरएम विवेक शील ने वापी दानापुर एक्सप्रेस को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाने वाले चालक और ट्रेन मैनेजर का सम्मानित किया है। साथ ही बहादुरी और सूझबूझ से हादसा टालने और यात्रियों की जान की सुरक्षा के लिए रेलवे कर्मचारियों की तारीफ की है।

लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर का सम्मान

जबलपुर मंडल के डीआरएम विवेक शील ने लोको पायलट (कटनी) सुनील श्रीवास्तव, सहा. लोको पायलट (कटनी) उदय राज यादव, ट्रेन मैनेजर गुड्स (NKJ) संतोष कुमार लोधी का फूलमाला पहनाकर सम्मानित किया है। इस वीरों ने अपनी बहादुरी और सूझबूझ का परिचय हुए 14 अगस्त को वापी-दानापुर एक्सप्रेस को दुर्घटना का शिकार होने से बचाया था। साथ ही हजारों यात्रियों की जिंदगी बचाईं।

 क्यों लगाए इमरजेंसी ब्रेक...

वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी एके श्रीवास्तव ने बताया कि 14 अगस्त 2024 को गाड़ी संख्या 09063 वापी-दानापुर एक्सप्रेस कटनी-दमोह रेलवे लाइन पर पथरिया स्टेशन से असलाना की डाउन ट्रैक पर चली थी। ट्रेन 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्ताप से चल रही थी। तभी अचानक अप ट्रैक के OHE के तार तेजी से हिलने लगे। वापी-दानापुर एक्सप्रेस के क्रू मेंबर्स ने ट्रैक पर हुई असामान्य घटना का आंकलन करते हुए तुरंत ट्रेन के इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए। इसके साथ ही ट्रेन की गति कम होना शुरू हुई। तभी इन्होंने विपरीत दिशा अप लाइन पर आ रही ट्रेन के लोको का फ्लैशर लाइट का जलना भी देखा, जो आगे ट्रैक पर किसी आपातकालीन परिस्थितियों का संकेत दे रहा था।  इमरजेंसी ब्रेक लगाए जाने के बाद कुछ दूरी पर खड़ी रखी।

पहले ही हो गया खतरे का एहसास

अधिकारी ने आगे बताया कि ट्रैक पर कोयले का गुब्बार उठ रहा था। जिसके कारण आगे कुछ नहीं दिखाई दे रहा था। गुब्बार कम होने पर ALP ने जाकर देखा तो पाया कि अप ट्रैक पर मालगाड़ी के आठ कोयले से लदे डिब्बे पलटे हुए है। मालगाड़ी के डिब्बे अप और डाउन दोनों ट्रैक बिखरे हुए थे। इस तरह से 09063 वापी-दानापुर एक्सप्रेस के चालक दल ने रेल सुरक्षा के प्रति सजग, सतर्क रह कर तत्परता दिखाई और बड़ा रेल हादसा होने से रोका। चालक दल और ट्रेन मैनेजर के इस सराहनीय कार्य के लिए मंडल रेल प्रबंधक विवेक शील ने सभी का फूलमाला, नारियल, मिठाई, शॉल और नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया है। 

सम्मान समारोह में ये अधिकारी हुए शामिल

इस सम्मान समारोह में DRM विवेक शील के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक सुनील टेलर, वरि.मंडल संरक्षा अधिकारी एके श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ. मधुर वर्मा, वरि. मंडल परिचालन प्रबंधक प्रिंस विक्रम, वरि.मंडल विद्युत इंजी (सामान्य) राम बदन मिश्रा , वरि. मंडल वित्त प्रबंधक हिमांशु तिवारी समेत मंडल के अधिकारी मौजूद थे।

रेल सुरक्षा सर्वोपरि

बता दें कि रेलवे में सुरक्षा को सर्वोपरि प्राथमिकता दी जाती है। पश्चिम मध्य रेल भी महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय के नेतृत्व में सुरक्षित रेल संचालन को प्राथमिकता देते हुए रेल सुरक्षा और सुरक्षित रेल संचालन के लिए दृढ़संकल्पित है।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

09063 वापी-दानापुर एक्सप्रेस लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर का सम्मान जबलपुर मंडल के डीआरएम विवेक शील लोको पायलट की सूझबूझ टला रेल हादसा भोपाल रेलवे न्यूज जबलपुर रेलवे न्यूज