टूट गया जबलपुर का ऐतिहासिक एम्पायर टॉकीज, मामला अभी कोर्ट में लंबित

मध्यप्रदेश के जबलपुर में बालीवुड अभिनेता प्रेमनाथ की निशानी अंपायर टॉकिज को निगम प्रशासन ने जमींदोज कर दिया गया है। इसके साथ ही इसके इतिहास की कहानियां फिर संस्कारधानी को लोगों की जुबान पर आ गई है...

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बॉलीवुड अभिनेता प्रेमनाथ की निशानी, अंग्रेजों के जमाने की एम्पायर टॉकीज को जबलपुर निगम प्रशासन द्वारा जमींदोज कर दिया गया। इसके साथ ही इस टॉकीज के साथ जुड़े बॉलीवुड के इतिहास की कहानियां फिर से संस्कारधानी वासियों की जुबान पर आ गई हैं।

जर्जर इमारत की सूची में था एम्पायर टॉकीज

सागर जिले में दीवार गिरने से नौ बच्चों की मौत का हादसा होने के बाद जबलपुर जिला कलेक्टर के द्वारा खतरनाक और जर्जर भवनों दीवारों बाउंड्री वॉल जैसी संरचनाओं को गिराने के आदेश जारी किए गए थे। इसी प्रक्रिया के तहत जर्जर हो चुकी अंपायर टॉकीज को भी सोमवार 6 अगस्त को गिरा दिया गया। स्टाकिस के आसपास का पूरा क्षेत्र ही अंपायर चौराहे के नाम से जाना जाता है तो अब इस टॉकीज की यादें ही संस्कारधानी वासियों के जहन में बाकी रह गई हैं।

कसम पूरी करने प्रेमनाथ ने खरीदी थी एम्पायर टॉकीज 

जबलपुर में स्थित एम्पायर थिएटर की शुरुआत अंग्रेजों के द्वारा सन 1914 में की गई थी इस थिएटर में अंग्रेजी फिल्में दिखाई जाती थी। उस समय अपनी युवा उम्र में रहे बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता प्रेमनाथ इस थिएटर की दीवार कूद कर फिल्म देखने जाया करते थे। एक बार एक अंग्रेज सिपाही ने उन्हें पड़कर थिएटर से बाहर कर दिया जिसके बाद प्रेमनाथ ने यह कसम खाई थी कि वह एक दिन थिएटर को खरीद लेंगे। अपने बॉलीवुड करियर में सफलता पाने के बाद भी प्रेमनाथ इस हादसे को नहीं भूले और उन्होंने आखिरकार साल 1951 अंपायर टॉकीज को खरीद लिया था। 

प्रेमनाथ की ही बादल फिल्म हुई थी प्रदर्शित 

भारतीय सिनेमा की महान हस्ती पृथ्वीराज कपूर के द्वारा जबलपुर के इस ऐतिहासिक अंपायर टॉकीज में फिल्मों की शुरुआत की गई। इसके बाद जबलपुर में पहली बार भारतीय फिल्म दिखाई गई इस टॉकीज में लगने वाली पहली फिल्म प्रेमनाथ और मधुबाला अभीनीत बादल थी। 

राज कपूर भी अक्सर आते थे जबलपुर

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता राज कपूर भी जबलपुर आकर इस थिएटर में फिल्में देखा करते थे। राज कपूर रिश्ते में प्रेम नाथ के जीजा थे। राज कपूर की पत्नी कृष्णा राज कपूर, की एक बहन उमा और तीन भाई प्रेमनाथ राजेंद्र नाथ और नरेंद्र नाथ थे। शहर के बुजुर्ग बताते हैं कि राज कपूर को जबलपुर का भेड़ाघाट बहुत पसंद था और वह अक्सर जबलपुर आने के बाद इस जगह पर घूमने भी जाते थे। यही कारण था कि साल 1961 में राज कपूर ने मशहूर फिल्म जिस देश में गंगा बहती है का हिट गाना भी भेड़ाघाट में ही फिल्माया गया था।

प्रेमनाथ के पुत्र ने कहा था बनवाएंगे मॉल

साल 2023 में प्रेमनाथ के बेटे प्रेमकिशन का एक बयान सामने आया था जिसमे उन्होंने बताया था कि इस जगह पर जल्द ही एक मॉल बनने वाला है जिसका काम जल्द शुरू किया जाएगा। हालांकि, इस मामले में जबलपुर कैंटोनमेंट बोर्ड के द्वारा हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। जिसके विरुद्ध कमलनाथ के बेटे प्रेम किशन मल्होत्रा और कैलाश मल्होत्रा ने याचिका दायर की है और 7 मई 2024 को जस्टिस द्वारकाधीश बंसल के आदेश के अनुसार अब 2010 में दायर की गई याचिका क्रमांक 1097 पर फिर से सुनवाई होगी और यह मामला अभी कोर्ट में लंबित है।

जबलपुर प्रेमनाथ एम्पायर टॉकीज बालीवुड अभिनेता