Jabalpur High Court ने इस बीजेपी नेता का चुनाव कर दिया रद्द

जाति संबंधी फर्जी दस्तावेज के आधार पर आरक्षित सीट से लड़ा था चुनाव। कोर्ट में जाति संबंधित कागजात पेश नहीं कर सके। इसके चलते होईकोर्ट ने चुनाव रद्द् कर दिया।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Jabalpur High Court BJP leader Election canceled द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. जाति छुपा कर चुनाव लड़ने वाले बीजेपी नेता का मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की जबलपुर पीठ ( Jabalpur High Court ) ने चुनाव रद्द (  Election canceled ) कर दिया है। हाईकोर्ट ने यह फैसला फर्जी जाति प्रमाण पत्र के केस में दिया है। हाईकोर्ट ने कहा है कि जब निर्वाचित सदस्य के पास कोई जाति प्रमाण पत्र है ही नहीं तो उसने किस आधार पर ओबीसी के लिए आरक्षित सीट पर चुनाव लड़ा था। हाईकोर्ट ने निर्वाचित सदस्य से जाति प्रमाण पत्र भी मांगा, लेकिन जिला पंचायत सदस्य जाति से संबंधित दस्तावेज पेश नहीं कर सके। इसके बाद कोर्ट ने इस चुनाव को असंवैधानिक मानते हुए उनके निर्वाचन रद्द कर दिया।

झूठा हलफनामा चुनाव नामांकन में पेश किया

रायसेन जिले के रहने वाले रमेश चौकसे ने जबलपुर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसमें कहा गया था कि राजेंद्र सिंह जनरल कैटेगरी से आते हैं। इसके बावजूद उन्होंने एक झूठा हलफनामा चुनाव नामांकन में पेश किया। इसमें खुद को ओबीसी का बताया था। इसके बाद ओबीसी की रिजर्व सीट पर जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा और जीत भी दर्ज की। याचिका में कहा गया कि निर्वाचित सदस्य के पास कोई भी जाति संबंधित दस्तावेज नहीं है। लिहाजा, इन सब बातों को देखते हुए हाईकोर्ट ने इस निर्वाचन को रद्द कर दिया। हाईकोर्ट ने कहा कि जब निर्वाचित सदस्य के पास कोई भी जाति से संबंधित दस्तावेज नहीं है, तो फिर उसे इस पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। बीजेपी नेता का चुनाव रद्द् Election of BJP leader canceled

जबलपुर हाईकोर्ट Election of BJP leader canceled बीजेपी नेता का चुनाव रद्द् Jabalpur High Court Election canceled