विदेशी मूल की वृद्ध महिला की वतन वापसी, जबलपुर पुलिस की पहल से पहुंचीं अपने घर न्यू जर्सी

लंबे समय से वीजा पर जबलपुर में रहकर हीलिंग कैंप चलाने वाली एक विदेशी मूल की महिला आर्थिक तंगी के चलते अपने देश वापस नहीं लौट पा रही थी जिस पर जबलपुर पुलिस की सहायता से उसकी वतन वापसी हो सकी।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
एडिट
New Update
Veneja Ananda
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिक जानकारी लेने के उद्देश्य से 2019 में भारत आईं न्यू जर्सी, अमेरिका की 65 वर्षीय महिला वेनेजा आनंदा की वतन वापसी आखिरकार संभव हो गई है। पिछले एक साल से जबलपुर के बरगी कस्बे में रह रहीं आनंदा आर्थिक तंगी और वीजा की अवधि समाप्त होने के कारण अपने देश वापस नहीं जा पा रही थीं। 

1 साल से रह रही थीं जबलपुर में

वेनेजा आनंदा टूरिस्ट वीजा पर भारत आई थीं और यहां विभिन्न स्थानों पर घूम-घूमकर भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता का अध्ययन कर हीलिंग कैंप आयोजित कर रही थीं। पिछले एक साल से वे जबलपुर के बरगी कस्बे में किराए के मकान में रह रही थीं। उनका वीजा जुलाई 2024 में समाप्त हो गया था और आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते वे वापस न्यू जर्सी नहीं जा पा रही थीं। 

अमेरिकी दूतावास से पहले जबलपुर पुलिस ने की मदद

इस बीच विनेजा अमेरिकन दूतावास से संपर्क करने की लगातार कोशिश कर रही थीं, लेकिन वतन वापसी की प्रक्रिया में अड़चनें आ रही थीं। जबलपुर के पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने इस मामले की जानकारी मिलते ही त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। एसपी के आदेश पर अधिकारियों  ने इस मामले को प्राथमिकता देते हुए सभी जरूरी प्रक्रियाएं पूरी कराई और वेनेजा आनंदा के लिए एक्जिट परमिट बनवाया गया और उनकी फ्लाइट की टिकट का भी प्रबंध किया गया।

वेनेजा बोलीं थैंक यू जबलपुर पुलिस

बरगी थाने की उप निरीक्षक सरिता पटेल, आरक्षक विपुल और मयंक की सहायता से उन्हें दिल्ली भेजा गया, जहां से वे अपनी फ्लाइट के जरिए न्यू जर्सी के लिए रवाना हुईं। इस मानवीय और त्वरित कार्रवाई से वेनेजा आनंदा को सुरक्षित वतन लौटने में मदद मिली। जिसके लिए उन्होंने जबलपुर पुलिस का धन्यवाद किया।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

जबलपुर न्यूज मध्य प्रदेश अमेरिका jabalpur police जबलपुर पुलिस बरगी वेनेजा आनंदा