दिल्ली पब्लिक स्कूल के हॉस्टल में वार्डन ने छात्र को बेरहमी से पीटा

अगर आपका बच्चा भी किसी स्कूल के हॉस्टल में रहता है और आप यह सोच रहे हैं कि वह हॉस्टल में सुरक्षित है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि DPS जैसे महंगे और प्रसिद्ध स्कूलों के हॉस्टल में भी छात्रों के साथ अपराधियों सा व्यवहार किया जा रहा है।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
एडिट
New Update
हॉस्टल में भी सुरक्षित नहीं है छात्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अगर आपका बच्चा भी किसी स्कूल के हॉस्टल में रहता है और आप यह सोच रहे हैं कि वह हॉस्टल में सुरक्षित है तो सावधान हो जाएं क्योकि जिस स्कूल के जिम्मे आपने बच्चे को हॉस्टल में रखा है। वहां के शिक्षकों और वार्डन से ही बच्चों को खतरा है। क्योंकि DPS जैसे महंगे और प्रसिद्ध स्कूलों के हॉस्टल में भी छात्रों के साथ अपराधियों जैसा व्यवहार किया जा रहा है।

जबलपुर के बरेला थाना अन्तर्गत तिलहरी स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें हॉस्टल के वार्डन ने छात्र को बेरहमी से सिर्फ इसलिए पीटा क्योंकि वह अपने हॉस्टल के ही कमरे में तय समय के बाद भी जाग रहा था। यह बात स्कूल के शिक्षक और हॉस्टल के वार्डन मुकेश शर्मा को इतनी नागवार गुजरी की उसने छात्र की बेरहमी से पिटाई कर दी। आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र के शरीर पर दिख रहे निशानों को देखकर ऐसा लग रहा है कि जैसे किसी अपराधी को पुलिस ने थर्ड डिग्री टॉर्चर दिया।

डीपीएस स्कूल के पितृ छाया हॉस्टल का है मामला

जबलपुर के बरेला में तिलहरी स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के पितृ छाया हॉस्टल में वह छात्र रहते हैं जिनके माता-पिता ने अपने बच्चों को दूर दराज से भी शहर में उनके उज्जवल भविष्य के लिए भेजा है। वह दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाई करते हुए इस हॉस्टल में रहते हैं। सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात पीड़ित छात्रा अपने हॉस्टल के कमरे में ही तय समय बीत जाने के बाद भी जाग रहा था इसकी जानकारी हॉस्टल वार्डन को जैसे ही लगी उसने छात्र को पीटना शुरू कर दिया और इस कदर मारा कि उसके शरीर पर मार के निशान अब भी दिख रहे हैं। इसके बाद छात्रा ने अपने पिता को इस मामले की सूचना दी और पिता ने जब स्कूल से संपर्क किया तो स्कूल संचालक भी मामले में आनाकानी करते हुए नजर आए इसके बाद इस मामले की शिकायत पुलिस से की गई है। जबलपुर के शासकीय विक्टोरिया अस्पताल में पीड़ित बच्चे का इलाज कराया जा रहा है।

छात्रों ने बताया किस तरह पिटाई करते सर

जब इस मामले में छात्रों से बात की गई तो स्कूल की अपनी क्लास में ही उन्होंने हमें यह दिखाया कि मनीष सर किस तरह से बच्चों को पीटते हैं। उनके हाथ मोड़कर, नीचे झुकाकर और डंडों से बच्चों की पिटाई की जाती है। यह बेरहम शिक्षक बच्चों को इस तरह पीटता है जैसे पुलिस किसी अपराधी को थर्ड डिग्री दे रही हो।

इन निजी स्कूलों के विरुद्ध होनी चाहिए कार्रवाई

बीते दिनों जबलपुर में निजी स्कूलों के ऐसे और भी मामले सामने आए हैं जिसमें अवैध फीस वसूली को लेकर बच्चों को प्रताड़ित किया गया है। अब तो हद ही हो गई जब अभिभावकों से लाखों रुपए वसूल कर सुविधा देने का दावा करने वाले स्कूल अपने हॉस्टल में भी छात्र-छात्राओं को सुरक्षा प्रदान नहीं कर पा रहे हैं। इस मामले की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अभिभावकों में भी खासा आक्रोश और ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की जा रही है।

बच्चे को इलाज के लिए अस्पताल में किया भर्ती

इस मामले में बरेला थाना पुलिस के द्वारा आरोपी शिक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है और मुलहजे के बाद पीड़ित छात्र को जबलपुर के शासकीय विक्टोरिया अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कर दिया गया है। जबलपुर पुलिस ने इस मामले में आरोपी वार्डन के खिलाफ धारा 115, 296, 351(2) बीएनएस का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एमपी न्यूज जबलपुर मध्य प्रदेश हिंदी न्यूज एमपी न्यूज हिंदी DPS एमपी न्यूज अपडेट dps school दिल्ली पब्लिक स्कूल जलबपुर