MP के उर्दू स्कूल में छात्राओं का हंगामा, कहा- हमें तो टीसी दे दो, समझ नहीं आती हिंदी और अंग्रेजी

मध्‍य प्रदेश में खंडवा के सरकारी उर्दू स्कूल में छात्राओं ने उर्दू टीचर की मांग करते हुए हंगामा कर दिया। छात्राओं ने हिंदी मीडियम के शिक्षक की नियुक्ति पर नाराजगी जताते हुए स्कूल प्रशासन से टीसी वापस मांगी है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Khandwa Urdu School students demand Urdu teacher
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल (Bhopal) के खंडवा (Khandwa) के शासकीय उर्दू स्कूल (Government Urdu School) में हाल ही में हिंदी (Hindi) और अंग्रेजी (English) के शिक्षकों की नियुक्ति से छात्राएं नाराज हो गई हैं। 100 से अधिक छात्राओं ने विरोध प्रदर्शन करते हुए स्कूल प्रशासन से टीसी (Transfer Certificate) की मांग की है। छात्राओं ने स्कूल से अपना नाम हटाने की अपील के साथ आवेदन भी दिया है और जिला शिक्षा अधिकारी (District Education Officer) को ज्ञापन सौंपा है। इसी बीच, अभिभावकों ने भी अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा है।

उर्दू शिक्षक की जरूरत, हिंदी समझ नहीं आ रही

यह विवाद खंडवा के परदेशीपुरा शासकीय उर्दू स्कूल (Paradeshpura Government Urdu School) का है। यहां पढ़ने वाली छात्राओं का कहना है कि उन्होंने बचपन से उर्दू मीडियम (Urdu Medium) में शिक्षा प्राप्त की है, लेकिन नए नियुक्त हिंदी और अंग्रेजी शिक्षक हिंदी और अंग्रेजी में पढ़ा रहे हैं, जिससे उन्हें समझने में कठिनाई हो रही है। छात्राओं का कहना है कि अगर हमें फेल ही होना है तो क्यों न स्कूल से टीसी लेकर चले जाएं।

DEO को सौंपा ज्ञापन

छात्राओं ने उर्दू शिक्षक (Urdu Teacher) की नियुक्ति की मांग करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। उनका कहना है कि अगर स्कूल में उर्दू शिक्षक नियुक्त किए जाएं तो उनकी पढ़ाई आसान हो जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने छात्रों को आश्वस्त किया है कि उनकी मांगों पर ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा, छात्राओं के अभिभावकों ने भी समस्या के समाधान के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है।

प्रभारी प्राचार्य की प्रतिक्रिया

प्रभारी प्राचार्य शेख युनूस खान (Sheikh Yunus Khan) ने बताया कि स्कूल की छात्राओं ने सभी विषयों के लिए उर्दू में पढ़ाने वाले शिक्षकों की मांग की है। वर्तमान में शिक्षा विभाग से नियुक्त शिक्षक हिंदी मीडियम (Hindi Medium) के हैं और उर्दू मीडियम के विषयों की पढ़ाई हिंदी मीडियम में कराई जा रही है, जिससे छात्राओं को परेशानी हो रही है। इस शिकायत को विभाग को अवगत करा दिया गया है और कुछ छात्राओं ने टीसी की भी मांग की है।

DEO ने मामला भोपाल भेजा

जिला शिक्षा अधिकारी पीएस सोलंकी (PS Solanki) ने जानकारी दी कि खंडवा के उर्दू स्कूल में हिंदी मीडियम के दो शिक्षक नियुक्त किए गए हैं। चूंकि स्कूल उर्दू मीडियम का है, उर्दू शिक्षक की नियुक्ति अधिक उपयुक्त होगी। जल्द ही स्कूल का निरीक्षण किया जाएगा और वरिष्ठ अधिकारियों को इस मामले की जानकारी दे दी गई है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

खंडवा न्यूज खंडवा जिला शिक्षा अधिकारी खंडवा के उर्दू स्कूल का मामला उर्दू स्कूल में छात्राओं का हंगामा खंडवा के उर्दू स्कूल में हंगामा