मध्य प्रदेश के कोलार डैम के 8 में से 2 गेट खुले, 40-40 सेंटीमीटर तक खोले गए गेट

भोपाल के पास कोलार डैम के 8 में से 2 गेट सुबह खोल दिए गए हैं। कोलार बांध वीरपुर का जलस्तर बढ़कर 458.70 मीटर होने पर गेट खोले गए। कोलार डैम से दोनों गेट 40-40 सेंटीमीटर खोले गए हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
DFY
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में रविवार यानी 28 जुलाई की सुबह से कई जिलों में कभी धीमी तो कभी तेज बारिश हो रही है। इसी के साथ भोपाल से सटे सीहोर जिले में स्थित कोलार डैम का जलस्तर बढ़कर 458.70 मीटर हो गया है।

जिसके कारण डैम के 8 में से 2 गेट खोल दिए गए। एक्जीक्यूटिव इंजीनियर हर्षा जैनवाल ने बताया कि दोनों गेट 40-40 सेंटीमीटर खोले गए हैं। 

भदभदा डैम के गेट भी खोले जा सकते हैं

राजधानी भोपाल में रविवार को भी तेज बारिश का दौर जारी रहा। राजधानी के कई इलाकों की सड़कें पानी में डूब गईं। बड़े तालाब के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसी के साथ भदभदा डैम के गेट भी कभी भी खुल सकते हैं। 

इससे पहले कब खुले थे गेट

आपको बता दें कि ऐसा लगातार दूसरी बार हुआ है जब कोलार डैम के गेट जुलाई के महीने में खोले गए हैं। जानकारी के मुताबिक इससे पहले, कोलार डैम के गेट साल 1994, 1996, 1999, 2006, 2013, 2016, 2019 में खोले थे। लेकिन तब महीना अगस्त या सितंबर था। यानी जुलाई में पहली बार डैम के गेट 2023 में खोले गए थे।  

बाढ़ जैसे हालात 

उधर, श्योपुर, सीहोर और विदिशा में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं। दरअसल श्योपुर में पार्वती नदी के उफान पर होने के कारण बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इसके साथ ही श्योपुर-कोटा इंटर स्टेट हाईवे बंद हो गया है। इसी के साथ नदी किनारे बसे गांवो में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। 

अगले 3 घंटे में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 घंटों में आगर-मालवा, भोपाल, छिंदवाड़ा, देवास, नर्मदापुरम, रतलाम, सीहोर, विदिशा में अधिकांश स्थानों पर बिजली चमकने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

dolly patil

कोलार डैम के गेट खुले कोलार डैम