महू के पर्यटन स्थलों की निगरानी करेगी लाड़ली सेना, महिलाओं को लाठी और तलवार चलाने की ट्रेनिंग

इंदौर के पास महू के पर्यटन स्थलों पर बढ़ते अपराधों पर शिकंजा कसने के लिए लाड़ली सेना तैयार की जा रही है। लाड़ली सेना देर शाम तक पर्यटन स्थलों के आसपास घूमने वालों को पकड़ने का काम करेगी।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
Ladli Sena Fencing Training

BHOPAL.  मध्य प्रदेश के महू में पर्यटन स्थल जाम गेट पर रेप और लूट की वारदात सामने आने के बाद महिलाओं ने पर्यटन स्थलों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाई हैं। अब महू के 40 पर्यटन स्थलों की चौकसी लाड़ली सेना करेगी। पर्यटन स्थलों पर अपराधों पर शिकंजा कसने के लिए लाड़ली सेना तैयार की जा रही है। लाड़ली सेना की सदस्य पंचायत क्षेत्र के आसपास के पर्यटन स्थलों की निगरानी करेंगी।

पंचायतों से 21-21 महिलाओं का चयन

महू के पर्यटन स्थलों की सुरक्षा और निगरानी के लिए लाड़ली सेना तैयार की जा रही है। लाड़ली सेना के लिए महू तहसील की 78 ग्राम पंचायत से महिलाओं को शामिल किया गया है। हर पंचायत से 21 महिलाओं का चयन सेना के लिए किया गया है। चयनित महिलाओं को लाठी और तलवार चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इस ट्रेनिंग के बाद लाड़ली सेना की ये सदस्य अपने पंचायत क्षेत्र के पर्यटन स्थलों की निगरानी करेंगी।

पर्यटन स्थल की निगरानी करेगी लाड़ली सेना

महू विधायक उषा ठाकुर ने बताया कि महू क्षेत्र में 40 पर्यटन स्थल आते हैं। इन पर्यटन स्थलों पर इंदौर और आसपास से बड़ी संख्या में युवक-युवतियां घूमने आते हैं। पर्यटन स्थलों पर युवक-युवतियां देर शाम तक रुकते हैं। ऐसे में लाड़ली सेना देर शाम तक स्थलों के आसपास घूमने वालों को पकड़ने का काम करेगी। साथ ही उन्हें पुलिस के हवाले किया जाएगा।

लाठी चलाने और तलवारबाजी का प्रशिक्षण

पहले चरण में 78 ग्राम पंचायतों से 21-21 महिलाओं का चयन किया गया है। लाड़ली सेना में शामिल महिलाओं को लाठी चलाने और तलवारबाजी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस ट्रेनिंग का पहला चरण हो चुका है। लाड़ली सेना की सदस्य पर्यटन स्थलों की निगरानी करेंगी। साथ ही संदिग्ध परिस्थिति के होने पर पुलिस को भी सूचना दी जाएगी। पर्यटन स्थल के आसपास देर शाम कोई युवती घूमती पाई गई तो उसके माता-पिता को बुलाया जाएगा।

जिला प्रशासन को लिखा पत्र

महू विधायक उषा ठाकुर ने बताया कि पर्यटन स्थलों को लेकर जिला प्रशासन को पत्र लिखा गया है। प्रशासन से कहा गया है कि सभी 40 पर्यटन स्थलों पर बोर्ड लगाए जाएं कि रात 8 बजे बाद पर्यटन स्थलों पर ठहरना प्रतिबंधित है। इसके साथ ही लाड़ली सेना की जानकारी भी बोर्ड के माध्यम से दी जाएगी। लाड़ली सेना जल्द ही अपना काम शुरू कर देगी। इससे अपराधों पर लगाम कसने में मदद मिलेगी।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

महू विधायक उषा ठाकुर महू पर्यटन स्थल Mhow Tourist Places महू लाड़ली सेना Ladli Sena महू जाम गेट रेप केस पर्यटन स्थलों की चौकसी करेगी लाड़ली सेना लाड़ली सेना तलवारबाजी ट्रेनिंग Ladli Sena Fencing Training Mhow MLA Usha Thakur