लाड़ली बहना ऐसे बनेंगी लखपति दीदी, सरकार ने बनाया पूरा प्लान

मध्य प्रदेश की सरकार अब लाड़ली बहनों को लखपति दीदी बनाने पर फोकस कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने योजना भी तैयार कर ली है। आइए जानते हैं राज्य सरकार का लाड़ली बहनों को लखपति बनाने का पूरा प्लान...।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
Lakhpati Didi Yojana MP eligibility benefits
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Lakhpati Didi Yojana  : मध्य प्रदेश सरकार लाड़ली बहना ( Laadli Behna Yojana) की न्यूनतम मासिक आय निश्चित करने के बाद अब लखपति दीदी योजना पर फोकस कर रही है। राज्य में लाड़ली बहनों को लखपति बनाने के लिए राज्य सरकार ने पूरा प्लान तैयार कर लिया है। आइए जानते हैं राज्य सरकार का लाड़ली बहनों को लखपति बनाने का पूरा प्लान...।

यह है सरकार का रोडमैप 

दरअसल लाड़ली बहनों को लखपति बनाने के लिए राज्य सरकार ने एक रोड मैप तैयार किया है। इसके तहत महिलाओं को खुद का बिजनेस, दुकान या किसी अन्य प्रकार का काम शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

इसके तहत महिलाओं को एक स्वयं सहायता ग्रुप (self-help group) के तहत व्यवसाय बिजनेस प्लान बनाना होगा। बिजनेस प्लान बनने के बाद उस प्लान को स्वयं सहायता ग्रुप द्वारा सरकार को भेजा जाएगा।

सरकार के अधिकारी एप्लीकेशन को रिव्यू करेंगे। उसके बाद अगर एप्लीकेशन एक्सेप्ट होता है तो लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana)  के तहत बिना ब्याज के 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। 

क्या है लखपति दीदी योजना 

लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत महिलाओं को स्वरोजगार और आर्थिक गतिविधियों में शामिल करके उन्हें "लखपति" बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

आवेदन करने के लिए पात्रता

महिला होना आवश्यक है :  इस योजना के तहत केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

स्वयं सहायता समूह (SHG) की सदस्यता :  आवेदक महिला को किसी स्वयं सहायता समूह (Self Help Group - SHG) की सदस्य होनी चाहिए।

ग्रामीण क्षेत्र की निवासी : इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाना है, इसलिए आवेदक ग्रामीण क्षेत्र से होनी चाहिए।

आयु सीमा  : आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए (राज्य सरकार की नीतियों के अनुसार आयु सीमा में बदलाव हो सकता है)।

न्यूनतम शिक्षा : कुछ मामलों में न्यूनतम शिक्षा की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।

आर्थिक स्थिति : प्राथमिकता उन महिलाओं को दी जा सकती है जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) हों, या जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो।

आवेदन प्रक्रिया

  • इच्छुक महिलाएं अपने नजदीकी स्वयं सहायता समूह के माध्यम से या ग्रामीण विकास विभाग के कार्यालय में आवेदन कर सकती हैं।
  • संबंधित अधिकारी आवेदकों की पात्रता की जाँच करेंगे और इसके बाद चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

जरूरी दस्तावेज 

आवेदन प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता, SHG की सदस्यता प्रमाण पत्र, आदि दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है। इन्हें पहले से तैयार रखें। इसके अलावा आवेदन और सहायता के लिए स्थानीय SHG या पंचायत कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। 

योजना के लाभ

  • आर्थिक सहायता, प्रशिक्षण, और संसाधन उपलब्ध कराए जाते हैं ताकि महिलाएं छोटे-छोटे व्यवसाय शुरू कर सकें।
  • विभिन्न क्षेत्रों में स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शामिल होते हैं।

कैसे लें लखपति दीदी योजना का लाभ 

1. स्वयं सहायता समूह (SHG) से जुड़ें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले एक स्वयं सहायता समूह (SHG) का सदस्य बनना होगा। ये समूह आमतौर पर ग्रामीण विकास विभाग या विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों द्वारा बनाए जाते हैं।

यदि आपके गांव में पहले से ही SHG मौजूद है, तो आप उससे जुड़ सकती हैं। अगर नहीं है, तो आप स्वयं सहायता समूह की स्थापना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

2. प्रशिक्षण प्राप्त करें

योजना के तहत, सरकार द्वारा स्वरोजगार और छोटे व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। प्रशिक्षण में कृषि, हस्तशिल्प, पशुपालन, बागवानी, आदि के विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास शामिल हो सकता है।

आप अपने SHG के माध्यम से इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेकर व्यवसाय शुरू करने की तैयारी कर सकती हैं।

3. वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करें

प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, आप अपने SHG के माध्यम से बैंक लोन या सरकार द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकती हैं। सरकार द्वारा इन योजनाओं के तहत रियायती दरों पर ऋण या अनुदान दिया जाता है।

इसके लिए आपको अपने SHG के माध्यम से संबंधित बैंक या ग्रामीण विकास कार्यालय में आवेदन करना होगा।

4. व्यवसाय शुरू करें

वित्तीय सहायता प्राप्त करने के बाद, आप छोटे व्यवसायों जैसे कृषि आधारित उद्योग, पशुपालन, बागवानी, हस्तशिल्प, खाद्य प्रसंस्करण, आदि में निवेश कर सकती हैं।

इस व्यवसाय से होने वाली आय से आप अपने आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकती हैं और "लखपति दीदी" बन सकती हैं।

5. ग्रामीण विकास कार्यालय से संपर्क

यदि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी या सहायता की आवश्यकता है, तो आप अपने नजदीकी ग्रामीण विकास कार्यालय या महिला एवं बाल विकास विभाग से संपर्क कर सकती हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार योजना बिना ब्याज के लोन लखपति दीदी योजना Lakhpati Didi Yojana लखपति दीदी योजना का लाभ लखपति दीदी योजना क्या है