लोकसभा चुनाव : MP में 20 हजार से ज्यादा वोटर आईडी और आधार कार्ड फर्जी

20 रुपए फीस लेकर तैयार कर रहा था फर्जी वोटर और आधार कार्ड। वेबसाइट अभी भी एक्टिव। आरोपी को बिहार से गिरफ्तार कर लाई मध्य प्रदेश की साइबर पुलिस।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Lok Sabha elections More than 20 thousand voter IDs and Aadhar cards are fake in MP द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

More than 20 thousand Voter ID and Aadhar cards are fake in MP

भोपाल. लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha elections ) के ऐन बीच में बड़ा खुलासा हुआ है। यह मामला वोटर कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ा है। मध्य प्रदेश साइबर पुलिस के एडीजी योगेश देशमुख के अनुसार MP में 20 हजार से ज्यादा वोटर आईडी और आधार कार्ड फर्जी हैं। साइबर पुलिस ने इस मामले में बिहार से युवक को गिरफ्तार किया है। 10वीं पास आरोपी ने फर्जी वेबसाइट के जरिए दस्तावेज तैयार किए हैं।

बिहार का रहने वाला है आरोपी

मुख्य आरोपी रंजन चौबे ( 20 ) पुत्र अशोक चौबे है। वह बिहार के चंपारण का रहने वाला है। उसे 12 अप्रैल को हिरासत में लिया गया। भोपाल लाने के बाद तीन दिन उसे रिमांड पर लिया। पूछताछ के बाद 16 अप्रैल को भोपाल जिला कोर्ट में पेश किया गया था, जहां से जेल भेज दिया गया।

अलर्ट किया था निर्वाचन आयोग ने 

स्टेट साइबर के एडीजी योगेश देशमुख ने बुधवार को बताया कि 27 मार्च को भारत निर्वाचन आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को सूचना दी। इसमें कहा था कि अज्ञात युवक वेबसाइट के माध्यम से लोगों के फर्जी वोटर आईडी समेत दूसरे दस्तावेज बनाने काम कर रहा है। इस पर, मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने स्टेट साइबर पुलिस को बताया। 30 मार्च को पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज किया था।

फर्जीवाड़ा ऐसे करता था

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि सात महीने पहले वेबसाइट बनाई थी। इस पर आधार, वोटर आईडी और पैन का फॉर्मेट बना था। वेबसाइट ओपन करते ही ऑप्शन मिलते थे। यूजर दिए गए फॉर्मेट में किसी का भी नाम, पता डालकर अपना फोटो अपलोड कर देते थे। QR कोड के माध्यम से 20 रुपए फीस भी ली जाती थी। इसके बाद फर्जी आईडी तैयार कर ऑनलाइन ही भेज दी जाती थी। आरोपी के पास से फर्जी खातों की पासबुक, एटीएम, पेटीएम क्यूआर कोड, सोर्स कोड आदि जब्त किए हैं।

अभी भी चल रही वेबसाइट

पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से वेबसाइट का नाम का खुलासा नहीं किया है। पुलिस के मुताबिक वेबसाइट को बनाने में आरोपी ने लंबे प्रोसीजर का इस्तेमाल किया है। यह साइट अभी भी एक्टिव है। पुलिस इसे बंद कराने का प्रयास कर रही है। एडीजी ने बताया कि आरोपी के द्वारा बनाई गईं फर्जी आईडी के जरिए कई बैंक खाते खुलने की जानकारी भी मिली है। ऐसे खातों को भी चिन्हित कर फ्रीज कराने का काम किया जाएगा।

 

लोकसभा चुनाव More than 20 thousand Voter ID and Aadhar cards are fake in MP 20 हजार से ज्यादा वोटर आईडी और आधार कार्ड फर्जी