स्कूल से TC कटाई तब पता चला बच्चों का हो गया धर्मांतरण, माता-पिता पर भी धर्म बदलने का दबाव

दमोह के गुड शेफर्ड कॉन्वेंट स्कूल में बच्चों के धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। जब माता-पिता ने इसके खिलाफ आवाज उठाई तो स्कूल प्रबंधन ने...

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
कॉन्वेंट स्कूल में धर्मांतरण
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Conversion Case : कॉन्वेंट स्कूल से बच्चों की टीसी निकलवाई तो माता-पिता को पता चला कि बच्चों का धर्म परिवर्तन किया जा चुका है। वे हिन्दू से क्रिश्चियन में कन्वर्ट हो गए। स्कूल प्रबंधन ने बच्चों के माता-पिता पर भी धर्म बदलने का दबाव बनाया साथ ही इसके लिए उन्हें प्रताड़ित भी किया गया है।

मामला मध्य प्रदेश के पथरिया के गुड शेफर्ड स्कूल (Good Shepherd School Damoh) का है। स्कूल के खिलाफ जब माता-पिता ने पुलिस में शिकायत की तो स्कूल का मैनेजर और उसकी पत्नी फरार हो गए। बता दें कि ये स्कूल वर्तमान में शासकीय सरदार पटेल अंग्रेजी मीडियम स्कूल से अटैच है।

 ये है पूरा मामला

दरअसल, दमोह जिले के पथरिया में स्थित गुड शेफर्ड स्कूल में रविशंकर की पत्नी किरण की दो बेटियां पढ़ती थी। इसी स्कूल ने रविशंकर और किरण टीचर थे। एक बेटी रिया ने 8वीं की परीक्षा पास की है, जबकि दूसरी बेटी सृष्टि ने 5वीं की परीक्षा पास की है। दोनों अनुसूचित जाति (SC) से थे। 8 जुलाई 2024 को जब रविशंकर की पत्नी किरण दोनों बेटियों की टीसी लेने स्कूल पहुंची। किरण को उनकी दोनों बेटियों की जो टीसी मिली, उसमें धर्म के कॉलम में क्रिश्चियन लिखा था। टीसी में क्रिश्चियन लिखा देख किरण ने स्कूल मैनेजर से इस बारे में बात की तो उसे धमकाया गया साथ ही उसे भी धर्म बदलने का दबाव डाला गया। 

रवि शंकर की बेटियों को जो टीसी दिया गया उसमें धर्म के कॉलम में क्रिश्चियन लिखा है। जबकि वे हिंदू हैं।

किरण ने डीईओ से की शिकायत 

किरण ने इस मामले में दमोह के डीईओ से शिकायत की। बताया कि वह हिंदू हैं और उनकी बेटियों का धर्म स्कूल ने जानबूझ कर क्रिश्चियन लिख दिया है। जाति प्रमाण पत्र सहित उन्होंने कई दस्तावेज प्रस्तुत किए। मामले की जांच शुरू हुई तो स्कूल मैनेजर शेर सिंह तेरंग और उसकी पत्नी स्मिता मोल फरार हो गए। 

स्कूल की मान्यता रद्द

बाल आयोग की शिकायत के बाद जब प्रशासन ने जांच की तो इस दौरान गुड शेफर्ड स्कूल में ऐसी पुस्तकें और दस्तावेज मिले, जिससे साबित हो रहा था कि इस स्कूल में बच्चों और टीचिंग स्टाफ का धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश हो रही है। इसके बाद आयोग ने स्कूल की मान्यता समाप्त करने की सिफारिश की। इस पर स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूल की मान्यता खत्म कर दी।

दमोह कलेक्टर को TC में सुधार के निर्देश 

रवि शंकर ने टीसी में धर्म के सुधार के लिए अधिकारियों से गुहार लगाई है। उन्होंने एक शिकायत राज्य बाल संरक्षण आयोग कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी से की है। रवि शंकर की शिकायत पर राज्य बाल संरक्षण आयोग ने दमोह कलेक्टर व डीईओ को नोटिस जारी कर टीसी को सही कराने का निर्देश दिया है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

deeksha nandini mehra

religious conversion कॉन्वेंट स्कूल में धर्मांतरण दमोह के स्कूल में धर्म परिवर्तन गुड शेफर्ड स्कूल Conversion in Good Shepherd School