मध्य प्रदेश की महिलाओं को लखपति बनने का मौका, जानें क्या करना होगा

मध्य प्रदेश में भी आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। इसके लिए डॉ. मोहन यादव सरकार ने 17 सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-16T152428.052.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की महिलाओं के पास लखपति बनने का मौका आया है। दरअसल, एमपी सरकार अपनी एक और गारंटी पूरी करने की दिशा में आगे बढ़ा चुकी है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। एमपी की दीदियों को लखपति बनाने के लिए पहल शुरू कर दी गई है। यह प्रदेश सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसे लेकर काम किया जाएगा।

17 सदस्यीय समिति का गठन

इस योजना के तहत 17 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जिसके अध्यक्ष पंचायत और ग्रामीण विभाग के अपर मुख्य सचिव होंगे। समिति में प्रदेश के 19 अन्य अधिकारी भी शामिल हैं। यह समिति योजना के क्रियान्वयन और पात्र महिलाओं के चयन के लिए जिम्मेदार होगी। योजना को लेकर अधिकारी ने बात करते हुए कहा कि यह योजना महिलाओं के लिए एक बड़ा अवसर है। इससे उन्हें आत्मनिर्भर बनने और अपने परिवारों का भरण-पोषण करने में मदद मिलेगी।

आजीविका मिशन के तहत बनेंगी लखपति दीदी

मध्य प्रदेश में भी आजीविका मिशन के तहत इन महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा। इसके लिए डॉ. मोहन यादव सरकार ने 17 सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है। सीएम मोहन ने पीएम नरेंद्र मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए यह फैसला लिया है। पंचायत और ग्रामीण विभाग के अपर मुख्य सचिव इस कमेटी के अध्यक्ष होंगे। जिसमे प्रदेश के 19 अधिकारियों को सदस्य बनाया गया है।

शिवराज ने किया था लखपति दीदी बनाने का ऐलान

बता दें, कि पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लखपति दीदी बनाने का ऐलान किया था। जिसे अब नए Chief Minister Dr. Mohan Yadav पूरा कर रहे हैं। इस योजना के तहत 1 से 5 लाख रुपए तक बिना ब्याज पर स्व-सहायता समूह को सरकार देगी। मध्य प्रदेश में लखपति दीदी इनीशिएटिव बनाने के लिए सरकार ने अफसर को भी निर्देश दिए है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

 

Chief Minister Dr. Mohan Yadav मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान आजीविका मिशन महिलाओं को लखपति लखपति दीदी मध्य प्रदेश की महिलाएं पीएम नरेंद्र मोदी की गारंटी बिना ब्याज पर स्व-सहायता समूह