MPESB : मध्य प्रदेश में सितंबर से दिसंबर तक होने वाली हैं कई भर्तियां, देखें लिस्ट

मप्र कर्मचारी चयन मंडल ( MP ESB ) की कंट्रोलर डॉ. हेमलता ने बताया कि सितंबर से दिसंबर महीने तक कई भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
M P
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के युवा अगर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो उनके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल मध्यप्रदेश में जल्द ही विभिन्न विभागों के कई पदों पर बंपर नौकरियां निकलने वाली हैं।

 इसी के साथ सितंबर महीने से लेकर दिसंबर तक प्रदेश में समूह चार से लेकर सहायक ग्रेड-3 ( Assistant Grade-3 ), सहायक संपरीक्षक सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं होने वाली हैं। खाली पड़े पदों को भरने के लिए लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन, सहित कई विभागों ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजे हैं।

सितंबर में कौन सी भर्ती परीक्षा होगी

मप्र कर्मचारी चयन मंडल ( MP Staff Selection Board - MPESB )  की कंट्रोलर डॉ.हेमलता का कहना है सितंबर से दिसंबर महीने तक कई परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। हालांकि सितंबर महीने में भी परीक्षाएं आयोजित होने वाली है। इन परीक्षाओं को आयोजित कराने की तैयारी जोरो शोरो से चल रही है। आइए अब जानते हैं कि सितंबर महीने में कौन सी परीक्षाएं होने वाली है। 

  • 5 सितंबर को प्री नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट।
  • 12 सितंबर को ग्रुप 3 सब इंजीनियर, सहायक मानचित्रकार, टेक्नीशियन एंड अंडर एक्वेलेंट कंबाइंड रिक्रूटमेंट टेस्ट।
  • 30 सितंबर को डिपार्टमेंट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन स्किल डेवलपमेंट एंड एम्पलाई परीक्षा। 

इस बैंक में भी भर्ती

आपको बता दें कि राज्य सहकारी बैंक मर्यादित ( अपेक्स बैंक ) में भी 197 पदों पर भर्ती निकाली गई हैं। इसके लिए आखिरी तारीख 5 सितंबर हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक इनमें 95 पद कैडर ऑफिसर के, 79 पद बैंकिंग असिस्टेंट के, 23 पद असिस्टेंट मैनेजर के हैं। 

जानें योग्यता

  • अपैक्स बैंक ( Apex Bank ) में होने वाली इस भर्ती के लिए पद के अनुसार शैक्षणिक योग्यता अलग अलग है।
  • कैडर ऑफिसर: ग्रेजुएशन के अलावा सीए, एमबीए या एम कॉम की डिग्री वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।
  • बैंकिंग असिस्टेंट : ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के अलावा एक साल का कंप्यूटर डिप्लोमा होना अनिवार्य।
  • असिस्टेंट मैनेजर: कम्प्यूटर साइंस या आईटी ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य।

आपको बता दें कि इन सभी पदों लिए न्यूनतम आयु 18 से लेकर 35 साल तक रखी गई है। साथ ही महिलाओं को 5 साल और एसटी, एससी,ओबीसी को भी 5 साल आयु में छूट दी गई है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

मप्र कर्मचारी चयन मंडल अपैक्स बैंक में नौकरियां Apex Bank सरकारी नौकरी MP ESB MP Staff Selection Board apex bank recruitment 2024 apex bank job मध्यप्रदेश में नौकरियां