माइनिंग कॉन्क्लेव : सीएम मोहन का निवेश बढ़ाने पर रहेगा जोर

भोपाल में होने वाले माइनिंग कॉन्क्लेव में खनन उद्योग में निवेश और विकास की असीमित संभावनाओं पर चर्चा होगी। मध्य प्रदेश कई मामलों में खनिजों के क्षेत्र में अग्रणी राज्य है। आइए जानते हैं मध्य प्रदेश की समृद्ध खनिज संपदा के बारे में...

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Mining Conclave 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Madhya Pradesh Mining Conclave-2024 : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 17 और 18 अक्टूबर को माइनिंग कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन भारत सरकार के सहयोग से किया जाएगा। प्रबंध निदेशक माइनिंग अनुराग चौधरी ने कार्यक्रम की जानकारी दी है। यह आयोजन सीएम डॉ. मोहन यादव के निर्देशानुसार किया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार खनन क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने और नवीनतम तकनीकों को शामिल करके राज्य की खनिज संपदा का बेहतर उपयोग सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 'मध्य प्रदेश माइनिंग कॉन्क्लेव-2024' का आयोजन कर रही है। दो दिवसीय कॉन्क्लेव 17 और 18 अक्टूबर 2024 को कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, भोपाल में आयोजित किया जाएगा। मध्य प्रदेश माइनिंग कॉन्क्लेव-2024 का उद्देश्य तकनीकी नवाचारों और सतत निवेश के माध्यम से राज्य की खनन क्षमता को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।

डिजिटल समाधानों पर भी विशेषज्ञों द्वारा चर्चा

मुख्य सचिव अनुराग जैन कॉन्क्लेव में मुख्य भाषण देंगे और मध्य प्रदेश के खनिज संसाधनों पर केंद्रित प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। कॉन्क्लेव के उद्घाटन सत्र में खनिज संसाधनों, निवेश के अवसरों, पेट्रोलियम और हाइड्रोकार्बन क्षेत्र की संभावनाओं पर प्रस्तुतियाँ दी जाएंगी। इसके बाद तकनीकी सत्रों में खनन सुरक्षा, स्मार्ट तकनीक, डिजिटलीकरण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) के उपयोग पर चर्चा होगी। ड्रोन तकनीक और खदानों के लिए डिजिटल समाधानों पर भी विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी। रणनीतिक सत्रों में कोयला, ऊर्जा, चूना पत्थर, सीमेंट उद्योग, खनिज लाभकारीकरण और एम-रेत जैसे विषयों पर चर्चा होगी।

हाइड्रोकार्बन क्षेत्र की संभावनाओं पर चर्चा

उद्घाटन सत्र में प्रमुख सचिव, खनिज संसाधन संजय कुमार शुक्ला "मध्य प्रदेश माइनिंग कॉन्क्लेव 2024" पर उद्घाटन भाषण देंगे। औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव राघवेंद्र कुमार सिंह मध्य प्रदेश में निवेश के अवसरों पर प्रस्तुतिकरण देंगे। भारत सरकार की हाइड्रोकार्बन महानिदेशक डॉ. पल्लवी जैन गोविल पेट्रोलियम और हाइड्रोकार्बन क्षेत्र की संभावनाओं पर चर्चा करेंगी। डेलॉइट पार्टनर राजीब मैत्रा मध्य प्रदेश में खनिज क्षमता के उपयोग पर अपनी प्रस्तुति देंगे।

डिजिटल समाधान पर विशेषज्ञों की प्रस्तुतियां

तकनीकी सत्रों में आईआईटी हैदराबाद के विक्रम केवाई स्मार्ट तकनीक और खदान सुरक्षा पर चर्चा करेंगे। खनन क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) के उपयोग पर चर्चा होगी। ड्रोन तकनीक, रिमोट मॉनिटरिंग, खनन तकनीक में स्टार्ट-अप के अवसर और खुली और भूमिगत खदानों के लिए डिजिटल समाधान पर विशेषज्ञों द्वारा महत्वपूर्ण प्रस्तुतियां दी जाएंगी। रणनीतिक और तकनीकी सत्रों में कोयला और ऊर्जा, चूना पत्थर और सीमेंट उद्योग, खनिज लाभकारीकरण और एम-रेत और रेडी-मिक्स कंक्रीट जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत चर्चा होगी। इसके साथ ही राज्य सरकार की पहल और भारत में महत्वपूर्ण खनिज अन्वेषण परिदृश्य पर जानकारी दी जाएगी। ऊर्जा और हाइड्रोकार्बन क्षेत्र की संभावनाओं और चुनौतियों पर चर्चा होगी। क्रेता-विक्रेता बैठक के माध्यम से खनिज क्षेत्र में अवसरों को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मोहन यादव एमपी बीजेपी मध्य प्रदेश politics news एमपी हिंदी न्यूज माइनिंग कॉन्क्लेव Mining Conclave