MP Monsoon Update : मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, 9 जिलों में रेड अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में भारी बारिश के साथ 9 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मानसूनी सिस्टम के आने से पूरे प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। वहीं अनंत चतुर्दशी पर भोपाल में भारी बारिश के आसार हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
प्रदेश में अलर्ट जारी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में भारी बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। लगातार हो रही बारिश से कई जिलों में बाढ़ और जलभराव की स्थिति बन गई है, जिससे नदी और नाले उफान पर हैं। अब मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एक नए और मजबूत मानसूनी सिस्टम के आने से पूरे प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। जिसके लिए अलर्ट जारी किया गया है।

अनंत चतुर्दशी पर भोपाल में भारी बारिश

मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश में रविवार 15 सितंबर से तेज बारिश की संभावना है, जो 2-3 दिनों तक जारी रह सकती है। अनंत चतुर्दशी के दिन भोपाल में भारी बारिश के आसार हैं। 9 जिलों को सोमवार के लिए रेड अलर्ट पर रखा गया है। यह मानसूनी सिस्टम ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ से होकर मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगा।

अगले तीन दिन रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट

  • 16 सितंबर: 9 जिलों में रेड अलर्ट: अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और मैहर।
  • 17 सितंबर: 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट: सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, मऊगंज, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर और पांढुर्ना। वहीं भोपाल संभाग और नर्मदा पुरम संभाग के जिलों में येलो अलर्ट।
  • 18 सितंबर: मालवा-निमाड़ और भोपाल संभाग के राजगढ़ जिले में येलो अलर्ट।

25 जिलों में 40 इंच से अधिक बारिश

मध्य प्रदेश के 25 जिलों में 40 इंच से अधिक बारिश हुई है, जिनमें भोपाल भी शामिल है। श्योपुर जिला सबसे अधिक बारिश वाला जिला है, जहां सामान्य से 104% अधिक बारिश दर्ज की गई है। भोपाल जिला छठे स्थान पर है, जहां सामान्य से 40% अधिक बारिश हुई है। रीवा जिला सबसे कम बारिश वाला जिला है, जहां 34% कम बारिश दर्ज की गई है। भोपाल शहर में बारिश का अगला दौर नया रिकॉर्ड बना सकता है, जहां अब तक 61.30 इंच बारिश हुई है, जो सामान्य से 52% अधिक है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट Heavy Rainfall in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में भारी बारिश Madhya Pradesh मध्यप्रदेश मानसून अपडेट MP monsoon Update