विदिशा में गणेश उत्सव विवाद, मिशनरी स्कूल परिसर में मूर्ति स्थापना से इनकार

मध्य प्रदेश के विदिशा में गणेश उत्सव को लेकर सेंट मेरी स्कूल ने परिसर में गणेश मूर्ति स्थापना से इनकार कर दिया। स्कूल प्रशासन का कहना है कि मूर्ति स्थापना नियमों के खिलाफ है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
मध्य प्रदेश के विदिशा में गणेश उत्सव विवाद
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Ganesh Festival Dispute Vidisha : मध्य प्रदेश के विदिशा ( Vidisha ) जिले में गणेश उत्सव (Ganesh Festival ) को लेकर विवाद पैदा हो गया है। शहर के मिशनरी सेंट मैरी स्कूल (Missionary St Marys School) ने परिसर में गणेश मूर्ति स्थापना की अनुमति देने से इनकार कर दिया, जिससे छात्रों और हिंदू संगठन के लोगों ने विरोध ( Hindu Organization Protest ) दर्ज किया। इस घटना के बाद शनिवार को हिंदू संगठनों के युवा, स्कूल के सामने भगवान गणेश की प्रतिमा लेकर प्रदर्शन करने पहुंचे। जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया।

गर्भकाल …

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

नाग पंचमी विवाद के बाद गणेश उत्सव का बवाल

यह विवाद तब सामने आया है, जब नाग पंचमी पर बीजा मंडल में शिव पूजा को लेकर मंदिर-मस्जिद विवाद की स्थिति अभी शांत नहीं हुई थी। अब गणेश उत्सव को लेकर उठे विवाद ने जिले में फिर से तनाव बढ़ा दिया है।

स्कूल प्रशासन की स्थिति

सेंट मैरी स्कूल के डायरेक्टर फादर साबू ( Father Sabu St Marys School) ने कहा कि उन्हें गणेश उत्सव मनाने से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन स्कूल परिसर में मूर्ति स्थापना नियमों के खिलाफ है। स्कूल प्रबंधन ने छात्रों को आर्थिक मदद भी की पेशकश की है, ताकि वे बाहर उत्सव मना सकें। फादर साबू ने यह भी कहा कि स्कूल परिसर में इस तरह के आयोजनों से पढ़ाई का माहौल प्रभावित होता है।

ये खबर भी पढ़िए...गणेश उत्सव : मुंबई के इस गणपति पंडाल का 408 करोड़ का बीमा

हिंदू संगठनों ने जताया विरोध

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हिंदू संगठन के सदस्य नितिन माहेश्वरी ने आरोप लगाया कि स्कूल प्रशासन ने छात्रों को गणेश उत्सव मनाने से मना कर दिया। चेतावनी दी कि अगर किसी ने जबरदस्ती की, तो उसे निष्कासित कर दिया जाएगा। हालांकि, प्रशासनिक अधिकारी और एसडीएम क्षितिज शर्मा ( SDM Kshitij Sharma ) ने मामले को शांत करने की कोशिश करते हुए कहा कि स्कूल परिसर में मूर्ति स्थापना नहीं हो सकती, लेकिन गणेश उत्सव और अन्य सांस्कृतिक आयोजन किए जा सकते हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

विदिशा मध्य प्रदेश Madhya Pradesh St Marys School Ganesh Statue SDM Kshitij Sharma एसडीएम क्षितिज शर्मा हिंदू संगठन प्रदर्शन Hindu organization protested गणेश उत्सव सेंट मैरी स्कूल गणेश मूर्ति Ganesh Festival Dispute Vidisha गणेश उत्सव विवाद विदिशा गणेश उत्सव 2024 Ganesh festival