MP Weather update : दतिया में पारा पहुंचा 47 डिग्री के पार, जानें प्रदेश के कितने शहरों में लू से हुआ बुरा हाल

मध्य प्रदेश का दतिया रविवार को देश का तीसरा सबसे गर्म शहर रहा। यहां पारा 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां का टेम्प्रेचर 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । हालांकि रविवार को गर्मी के बीच तेज आंधी भी चली।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
Copy of STYLESHEET THESOOTR (9).jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में इन दिनों लू चल रही है। भोपाल से लेकर ग्वालियर तक कई शहरों में लू ( heatwave ) की वजह से लोगों का बुरा हाल है। सबसे बुरी हालत हुई है एमपी के दतिया शहर की। यहां तापमान 47 डिग्री को भी पार कर गया है, लेकिन दतिया जैसा ही हाल इसके आसपास के जिलों का भी है। वहीं, भिंड में भी तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया। ग्वालियर और गुना में टेम्प्रेचर रिकॉर्ड ( temperature record ) 45.5 डिग्री सेल्सियस रहा। दोनों शहर पिछले साल से भी गर्म रहे। इधर, भोपाल, इंदौर और उज्जैन सीजन के सबसे गर्म रहे। भोपाल में 43 डिग्री, इंदौर में 43.1 डिग्री और उज्जैन में पारा 44 डिग्री रहा। जबलपुर में तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया।

डिंडोरी और छिंदवाड़ा में हुई तेज बारिश

एक तरफ मध्य प्रदेश के अधिकतर जिले भयानक गर्मी और लू को झेलने को मजबूर हैं तो वहीं डिंडोरी और छिंदवाड़ा के इलाके में तेज बारिश ( RAIN ) की वजह से गर्मी से काफी राहत मिली है। छिंदवाड़ा में रविवार शाम यानि 19 मई को अचानक तेज आंधी आई और फिर तेज बारिश की वजह से यहां लोगों को काफी राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि दमोह, कटनी, धार, छतरपुर, अनूपपुर के इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है, लेकिन बाकी हिस्सों में तेज गर्मी और लू का प्रकोप अगले 4 दिन तक लोगों को झेलना ही पड़ेगा।

छतरपुर के नौगांव में पारा 45 पार

छतरपुर जिले के दो शहर खजुराहो और नौगांव भी काफी गर्म रहे। नौगांव में पारा 45.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, खजुराहो में 44.8 डिग्री रहा। टीकमगढ़, रतलाम, शाजापुर और धार में तापमान 44 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया। वहीं, खरगोन, शिवपुरी, दमोह, सतना, खंडवा और सागर भी गर्म रहे। यहां तापमान 43 डिग्री से 43.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 22 मई तक ग्वालियर-चंबल के साथ निमाड़ के जिलों में भी गर्म हवाएं यानी, लू चलने का अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी के दक्षिणी दमोह, उत्तरी जबलपुर और कटनी में रात में मौसम बदला रहेगा। मौसम विभाग ने यहां बारिश होने के आसार जताए है। धार, मुरैना, उत्तरी छतरपुर, अनूपपुर के अमरकंटक, सीधी, सिंगरौली और पूर्वी डिंडोरी में भी हल्की गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।

इसलिए ऐसा मौसम

मौसम विभाग भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया, नॉर्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है। वहां से एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। मध्य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) ट्रफ लाइन के साथ एक्टिव है।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

20 मई: ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, निवाड़ी, अशोकनगर, टीकमगढ़, छतरपुर, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर में हीट वेव यानी, गर्म हवाओं का अलर्ट है। छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी में हल्की बारिश हो सकती है।

21 मई: खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, श्योपुर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर में गर्म हवाएं चलेंगी।

22 मई: ग्वालियर, श्योपुर, भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर में लू का अलर्ट है।

मध्य प्रदेश डिंडोरी और छिंदवाड़ा में हुई तेज बारिश temperature record heatwave Rain बारिश के आसार मौसम विभाग दतिया