Weather Update: छह राज्यों में 30 मई से गर्मी से राहत मिलेगी, समय से आएगा मानसून

केरल में अगले पांच दिन में मानसून के पहुंचने की स्थिति बनती नजर आ रही है। IMD ने पहले ही बताया था कि मानसून 31 मई तक केरल से टकराएगा। इसके केरल पहुंचने की सामान्य तारीख 1 जून है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
mp weather
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नौतपा में भीषण गर्मी का सामना कर रहे राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तीन दिन बाद हीटवेव से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान में बिजली गरजने और चमकने की संभावना है, जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के प्रमुख मृत्युंजय मोहपात्रा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राजस्थान और गुजरात में नौ से 12 दिन हीटवेव चली है, जिसमें तापमान 45 से 50 के बीच रहा है। वहीं, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब में पांच से सात दिन हीटवेव चली है, जिसमें तापमान 44 डिग्री से 48 डिग्री तक रहा है।

वहीं, मौसम विभाग ने यह भी बताया कि केरल में अगले पांच दिन में मानसून के पहुंचने की स्थिति बनती नजर आ रही है। IMD ने पहले ही बताया था कि मानसून 31 मई तक केरल से टकराएगा। इसके केरल पहुंचने की सामान्य तारीख 1 जून है। इसके साथ ही इस साल सामान्य से बेहतर मानसून होने का अनुमान जताया गया है।

पृथ्वीपुर में पारा 48.7 डिग्री

इस गर्मी में मध्यप्रदेश ने अपने अधिकतम तापमान के रिकॉर्ड की बराबर कर ली है। सोमवार को निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर में पारा 48.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। यह दूसरा मौका है, जब तापमान इस लेवल पर पहुंचा है। इससे पहले भिंड में 13-14 मई 2022 में लगातार दो दिन तक अधिकतम तापमान 48.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दूसरा अधिकतम तापमान भिंड के ही नाम है। 15 मई 2022 को 48.5 डिग्री दर्ज किया गया था।

नौतपा के तीसरे दिन सोमवार को पृथ्वीपुर प्रदेश की सबसे गर्म जगह रही। इसके अलावा प्रदेश के 4 शहर ऐसे रहे जहां दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पार रहा। दतिया में तापमान 47.4 डिग्री, खजुराहो में 47.2 डिग्री, गुना में 47.2 डिग्री, अशोकनगर 47.1 डिग्री और दमोह में 47 डिग्री दर्ज किया गया। राजगढ़ में पारा 46.8 डिग्री, सागर, सीहोर और ग्वालियर में पारा 46.7 डिग्री, शिवपुरी में पारा 46 डिग्री रहा।

प्रदेश के बड़े शहरों की बात करें तो ग्वालियर में पारा 46.7 डिग्री, भोपाल में 44.8 डिग्री, जबलपुर में 44.5 डिग्री, उज्जैन में टेम्प्रेचर 43.8 डिग्री, इंदौर में 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

एमपी के कई जिलों में बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बना हुआ है। जिसके कारण हवाओं में रुख पूर्व की तरफ हो गया है। जिसकी वजह से प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान है। एमपी के कुछ इलाकों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, बने हुए सिस्टम का दबाव थोड़ा कम है।

इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी

IMD के मुताबिक, एमपी के कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें उज्जैन, मुरैना, आगर मालवा, निवाड़ी, टीकमगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़ में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं इंदौर, ग्वालियर, भिंड, दतिया अशोकनगर, सागर, गुना, शिवपुरी सहित 20 जिलों के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

अभी बदल सकता है कई जिलों का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का सिस्टम बना हुआ है। इसके कारण हवाओं का रुख पूर्वी होने लगा है। इससे मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। साथ ही के कुछ इलाकों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चल सकती है।

सीएम मोहन यादव की अपील

सीएम डॉ. मोहन यादव ने लू और गर्मी से बचने के लिए प्रदेशवासियों से सावधानियां बरतने की अपील की है। भोपाल में गर्मी के चलते सोमवार से चौराहों पर रेड सिग्नल की टाइमिंग आधी की जाएगी। सीएम मोहन यादव ने अपील की है कि जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकले। इसके साथ ही पशु-पक्षियों का ध्यान रखते हुए उन्हें पानी जरूर रखें।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश Nautapa मंदसौर heat wave इंदौर रतलाम extreme heat देवास