महाकाल मंदिर की भस्म आरती के लिए अब महिनों पहले करानी होगी बुकिंग

महाकाल मंदिर की भस्म आरती बुकिंग व्यवस्था को बनाया गया और ज्यादा आसान और पारदर्शी। नई व्यवस्था 1 जून से लागू होगी। जुलाई माह की भस्म आरती के लिए 9153 श्रद्धालुओं की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली गई। साथ ही अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह की बुकिंग भी ओपन रहेगी।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

उज्जैन के महाकाल मंदिर ( Mahakal Temple ) में प्रसिद्ध भस्म आरती ( Bhasma Aarti ) की बुकिंग व्यवस्था को और  अधिक पारदर्शी ( more transparent ), आसान और सुचारू बनाने के लिए उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में नई व्यवस्था 1 जून से लागू कर दी गई है। जिसमें पहले आओ पहले पाओ के मूल पर महाकाल मंदिर की वेबसाइट में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए 9153 श्रद्धालुओं की भस्म आरती की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट की गई हैं। साथ ही अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह की बुकिंग भी खुली रहेगी।

श्रद्धालु अपनी भस्म आरती पहले से कर सकेंगे प्लान 

नई व्यवस्था के तहत अब श्रद्धालु पहले से ही अपनी भस्म आरती प्लान सकेंगे। जिसमें हर माह की एक तारीख को अगले माह की भस्म आरती की बुकिंग जारी कर दी जाएगी। जैसे कि 1 जून को अगले जुलाई माह की बुकिंग जारी की गई है। साथ ही उसके आगले 3 माह के लिए भस्म आरती की बुकिंग ओपन रहेगी। श्रद्धालुओं को अपनी भस्म आरती बुकिंग की जानकारी उनके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर भेजी जायेगी। श्रद्धालुओं को 24 घंटे के अंदर निर्धारित शुल्क जमा कर अपने पास जनरेट करने होंगे। 24 घंटे के अंदर पास नहीं जनरेट करने पर श्रद्धालु की रिक्वेस्ट कैंसल कर दी जाएगी और वेटिंग लिस्ट की मैरिट के आधार पर श्रद्धालु की रिक्वेस्ट स्वीकार की जाएगी।

 श्रद्धालु इस प्रकार बुक करें अपनी भस्म मारती 

श्रद्धालु अपनी भस्म आरती की बुकिंग के लिए श्री महाकाल मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर भस्म आरती के एडवांस बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह के लिए अपनी भस्म आरती बुक कर सकते हैं। 

15 जून को पूर्ण रूप से बंद होगी पुरानी व्यवस्था 

भस्म आरती की बुकिंग की पुरानी व्यवस्था जिसमें 15 दिन पहले भस्म आरती बुक की जाती थी। इसे 15 जून तक पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाएगा। पहले पोर्टल खोलते ही 10 से 15 मिनट के अंतराल में भस्म आरती बुकिंग फुल हो जाती थी। जिससे श्रद्धालुओं को काफी असुविधा होती थी। नई व्यवस्था के तहत श्रद्धालु अब अपनी भस्म आरती प्लान कर सकेंगे।

       

भस्म आरती के लिए सभी को मिलेंगे समान अवसर 

भस्म आरती बुकिंग के लिए पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी। भस्म आरती बुकिंग के लिए प्राप्त रिक्वेस्ट की मॉनिटरिंग होगी। आधार नंबर/मोबाइल नंबर की जांच कर देखा जाएगा कि संबंधित द्वारा भस्म आरती बुकिंग का दुरुपयोग न हों।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

नई व्यवस्था भस्म आरती की बुकिंग www.shrimahakaleshwar.com more transparent भस्म आरती महाकाल मंदिर Bhasma Aarti