मालवा-निमाड़ लोकसभा चुनाव के लिए विधानसभा के हिसाब से धार और खरगोन में ही बिगड़े हैं बीजेपी के समीकरण

बीजेपी के मिशन 370 के लिए मालवा-निमाड़ की आठ सीटें भी शामिल हैं। यह सीट लोकसभा 2019 में पूरी तरह से बीजेपी के साथ रही और कांग्रेस का सूपड़ा साफ रहा

author-image
Pratibha Rana
New Update
सुरप

मालवा-निमाड़ लोकसभा चुनाव

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता @ INDORE. बीजेपी के मिशन 370 के लिए मालवा-निमाड़ की आठ सीटें भी शामिल हैं। यह सीट लोकसभा 2019 ( Lok Sabha Elections ) में पूरी तरह से बीजेपी के साथ रही और कांग्रेस का सूपड़ा साफ रहा। 2023 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने कांग्रेस को बुरी तरह मात दी, लेकिन इसके बाद भी आदिवासियों ने कांग्रेस को इस क्षेत्र में राहत दी है। विधानसभा चुनाव के हिसाब से देखें तो इन आठ लोकसभा सीटों में से धार और खरगोन में ही बीजेपी के गणित बिगड़े हुए नजर आते हैं, जहां कांग्रेस अधिक सीट जीती हुई है। 

ये खबर भी पढ़िए...Loksabha Elections : जानें क्यों काटे गए इन सांसदों के टिकट

  • 8 लोकसभा की 64 विधासनभा सीटों में बीजेपी के पास 47 सीट है।
  • इन लोकसभा ( Lok Sabha Elections 2024 ) की आठ सीटों में कुल 64 विधानसभा सीट कवर होती है। इन सीटों में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 47 सीट जीती है। वहीं कांग्रेस के खाते में 16 सीट आई है और भारतीय आदिवासी पार्टी (बाप) के पास सैलाना की सीट आई है। 

इन 2 सीटों पर बीजेपी से आगे है कांग्रेस

  • खरगोन- इस लोकसभा में शामिल आठ सीट महेशवर, कसरावद, खरगोन, भगवानपुरा, सेंधवा, राजपुर, पानसेमल और बड़वानी में से बीजेपी के पास महेशवर, पानसेमल और खरगोन है। वहीं कांग्रेस के पास पांच सीट कसरावद, सेंधवा, राजपुर, बड़वानी और भगवानपुरा है। यहां कांग्रेस के पास अधिक सीट है। यहां से बीजेपी ने मौजूदा सांसद गजेंद्र पटेल को फिर टिकट दिया है। 

ये खबर भी पढ़िए..RGPV में करोड़ों की हेराफेरी में Registrar सस्पेंड, कुलपति सहित कई और नपेंगे

  • धार- इस आदिवासी लोकसभा सीट में सरदारपुर, गंधवानी, कुक्षी, मनावर, धरमपुरी, धार, बदनावर और महू विधानसभा सीट शामिल है। यहां कांग्रेस के पास पांच सीट सरदारपुर, गंधवानी, कुक्षी, मनावर, बदनावर है, वहीं बीजेपी के पास धार, धरमपुर और महू है। अभी बीजेपी ने इस सीट पर टिकट होल्ड किया है, वर्तमान सांसद छतरसिंह दरबार है। 

इन 3 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ किया है

  • देवास- इस लोकसभा सीट में शामिल आष्टा, आगरा, शाजापुर, शुजालपुर, कालापीपल, सोनकच्छ, देवास, हाटपिपल्या सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है, यहां कांग्रेस जीरो है। बीजेपी यहां से फिर मौजूदा सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी को उतार रही है।
  • खंडवा- इस लोकसभा में शामिल विधानसभा सीट बागली, मांधाता, खंडवा, पंधाना, नेपानगर, बुरहानपुर, भीकनगांव और बड़नगर सभी बीजेपी के पास है, कांग्रेस यहां भी जीरो है यहां से फिर मौजूदा सांसद ज्ञानेशवर पाटिल को बीजेपी ने टिकट दिया है।
  • इंदौर- यहां की इंदौर विधानसभा एक से लेकर पांच तक और राउ, सांवेर व देपालपुर सभी आटों सीट बीजेपी के पास है, यहां भी कांग्रेस जीरो है। यहां से बीजेपी ने मौजूदा सांसद शंकर लालवान को अभी होल्ड किया है और टिकट घोषित नहीं किया है। 

ये खबर भी पढ़िए...MP में स्वास्थ्य विभाग का फैसला: शव देने से मना नहीं कर सकेंगे निजी अस्पताल

यह 2 सीट भी बीजेपी के पक्ष में

मंदसौर- इस लोकसभा में शामिल जावरा, मंदसौर, मल्हारगढ़, सुवसरा, गरोठ, नीमच, मनासा, जावद सीट में से केवल मंदसौर में कांग्रेस जीती है, बाकी सात सीट बीजेपी के पास है। यहां से मौजूदा सांसद सुधीर गुप्ता का टिकट बीजेपी ने घोषित कर दिया है। 

उज्जैन- इस लोकसभा में शामिल नागदा-खाचरौद, महिदपुर, घटिटया, उज्जैन नार्थ, उज्जैन साउथ, बड़नगर, आलोट, तराना सीट में से कांग्रेस के पास महिदपुर और तराना सीट है, बाकी छह सीट बीजेपी के पास है। यहां से वर्तमान सांसद अनिल फिरोजिया का टिकट फिलहाल होल्ड पर है।

ये खबर भी पढ़िए...Loksabha Elections : जानें क्यों काटे गए इन सांसदों के टिकट

इस 1 लोकसभा में बराबरी पर

रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट में शामिल अलीराजपुर, पेटलावद, रतलाम रुरल, रतलाम सिटी, सैलाना, जोबट, झाबुआ, थांदला सीट में चार बीजेपी के पास है, तीन झाबुआ, थांदला, जोबट कांग्रेस के और एक सैलाना की सीट निर्दलीय भारतीय आदिवासी पार्टी (बाप) के पास है।  यह आदिवासी बेल्ट है और यहां बीजेपी ने टिकट भी बदलकर मंत्री नगार सिंह चौहान की पत्नी अनिता सिंह को दिया है, जीएस डामोर का टिकट काट दिया गया है।

Lok Sabha elections लोकसभा चुनाव लोकसभा चुनाव 2024 Lok Sabha Elections 2024