मौसम की वजह से मोबाइल सेवाएं प्रभावित, कॉल और आवाज ड्रॉप्स से जूझ रहे लोग

लगातार खराब मौसम के चलते मोबाइल, वाईफाई  और टीवी सिग्नल प्रभावित हो रहे हैं। लोग फोन में कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। आइए जानते हैं मौसम कैसे मोबाइल और टीवी के सिग्नल को करता है प्रभावित...। 

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
Mobile services affected due to weather
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Mobile Services Affected Due to Weather : मध्य प्रदेश में इन दिनों लगातार तेज बारिश का दौर जारी है। कई दिनों से मौसम भी खराब बना हुआ है। प्रदेश मे ज्यादातर स्थानों पर बिजली सप्लाई भी बाधित है। इसके चलते लोगों के फोन, टीवी और लैपटॉप डब्बा बनकर रह गए हैं। मोबाइल, वाईफाई और टीवी सिग्नल प्रभावित हो रहे हैं। लोग फोन में कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। जैसे- नो सिग्नल, बार-बार कॉल ड्रॉप और आवाज नहीं आना। आइए जानते हैं मौसम कैसे मोबाइल और टीवी के सिग्नल को करता है प्रभावित...। 

खराब मौसम सिग्नल को कैसे करता है प्रभावित?

पानी विशेषकर जल वाष्प और बारिश, रेडियो तरंगों को अवशोषित, प्रतिबिंबित और फैलाकर मोबाइल सिग्नलों की स्ट्रेंथ और क्वालिटी को काफी हद तक प्रभावित करती हैं। खराब मौसम मोबाइल सिग्नल को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि बारिश, बर्फ, और तेज हवाएं मोबाइल टावरों और संचार लाइनों को नुकसान पहुंचाती हैं। इसके अलावा खराब मौसम में वायुमंडलीय परिस्थितियों में बदलाव होता है। जिससे रेडियो तरंगों का प्रसार प्रभावित होता है, जो मोबाइल सिग्नल के लिए आवश्यक हैं।

यह हैं मुख्य कारण 

1.बारिश

सिग्नल अटेनुएशन: बारिश की बूंदें सिग्नल के रास्ते में अवरोध पैदा करती हैं, जिससे सिग्नल कमजोर हो जाता है। यह विशेष रूप से उच्च आवृत्तियों जैसे कि माइक्रोवेव और सैटेलाइट सिग्नलों पर प्रभाव डालता है। 

फ्रॉडल फेडिंग: पानी के छोटे कण सिग्नल को अवशोषित और विक्षेपित करते हैं, जिससे सिग्नल की गुणवत्ता में कमी आती है।

2. बर्फ और ओले

सिग्नल ब्लॉकेज: बर्फ और ओले एंटीना और डिश पर जमा हो सकते हैं, जिससे सिग्नल ब्लॉक हो जाता है।
रिफ्लेक्शन और रिफ्रैक्शन: बर्फ और ओले सिग्नल को विक्षेपित और प्रतिफलित कर सकते हैं, जिससे सिग्नल की दिशा बदल जाती है और कमजोर हो जाता है।

3. तूफान और तेज हवा

एंटीना मूवमेंट: तेज हवा एंटीना को हिला सकती है, जिससे सिग्नल का सही दिशा में ट्रांसमिशन नहीं हो पाता।
इलेक्ट्रिकल डिस्चार्ज: तूफान के दौरान बिजली के डिस्चार्ज सिग्नल में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे सिग्नल की गुणवत्ता प्रभावित होती है।

4. धुंध और कोहरा

सिग्नल स्कैटरिंग: धुंध और कोहरा सिग्नल को बिखेर सकते हैं, जिससे सिग्नल की शक्ति कम हो जाती है और डेटा ट्रांसमिशन में रुकावट आती है।

5. सूरज की गतिविधि

 सौर ज्वाला : सूरज की गतिविधि, जैसे  सौर ज्वाला (solar flares), सैटेलाइट सिग्नलों में रुकावट पैदा कर सकती हैं।
आयनोस्फेरिक डिस्टर्बेंस: सूरज की ऊर्जावान कणों से आयनोस्फेयर में गड़बड़ी हो सकती है, जिससे रेडियो सिग्नल प्रभावित होते हैं।

 

किसी भी मौसम में कनेक्टेड कैसे रहें?

मौसम की वजह से सिग्नल में आने वाली समस्याओं को कम करने और खराब मौसम के दौरान भी अधिक विश्वसनीय संचार सुनिश्चित करने के लिए, आप 4G या 5G सिग्नल बूस्टर का उपयोग कर सकते हैं। यह समाधान चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति में भी बेहतर नेटवर्क बनाए रखने में मदद करता है। सिग्नल बूस्टर मोबाइल कवरेज को बढ़ाते हैं और विश्वसनीय कॉल और तेज डेटा स्पीड सुनिश्चित करते हैं। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

बारिश Digital Signal Analog Signal खराब मौसम में नो सिग्नल मौसम से मोबाइल सेवा प्रभावित सिग्नल बूस्टर call drops Mobile services affected mobile network