जैन आयोग के गठन को मंजूरी, कोदो-कुटकी उगाने वाले किसानों को 3900 रुपए बोनस देगी सरकार

मध्यप्रदेश सरकार की ऐतिहासिक कैबिनेट बैठक शनिवार को दमोह जिले के सिंग्रामपुर में आयोजित की गई। रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती के उपलक्ष्य में रखी की इस कैबिनेट बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
एडिट
New Update
मोहन कैबिनेट के फैसले
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

 

मध्यप्रदेश सरकार की ऐतिहासिक कैबिनेट बैठक शनिवार को दमोह जिले के सिंग्रामपुर में आयोजित की गई। रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती के उपलक्ष्य में रखी की इस कैबिनेट बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। इस अवसर पर सीएम डॉ.मोहन यादव ने लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं के खातों में 1 हजार 574 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। 

मंत्री प्रहलाद पटेल ने प्रेस ब्रीफिंग में कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने जैन आयोग को मंजूरी दी है। इसमें एक अध्यक्ष और एक उपाध्यक्ष होगा। दिगंबर जैन समाज और श्वेतांबर जैन समाज के अध्यक्ष दो-दो साल के लिए बनाए जाएंगे। इनके ऑफिस और मानदेय का प्रबंध किया जाएगा।

WhatsApp Image 2024-10-05 at 3.11.55 PM

श्रीअन्न योजना को प्रोत्साहन

उन्होंने बताया कि रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना के तहत कोदो-कुटकी उगाने वाले किसानों को प्रति हेक्टेयर 3900 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इसका लक्ष्य एक लाख हेक्टेयर का है। सरकार कोदो-कुटकी और रागी जैसी फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास करेगी।  

तीन योजनाओं की राशि ट्रांसफर की

मंत्री पटेल ने बताया, सरकार ने तीन योजनाओं के तहत हितग्राहियों के खातों में पैसा डाला है। इसमें लाड़ली बहना योजना के 1574 करोड़, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 332 करोड़, पीएम उज्ज्वला योजना और गैर पीएम उज्ज्वला योजना के लिए 28 करोड़ रुपए सिंगल क्लिक के जरिए सीएम डॉ.मोहन यादव ट्रांसफर कर रहे हैं।

भोपाल में होगी माइनिंग कॉन्क्लेव

मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया, हैदराबाद में आगामी 16 अक्टूबर को रोड शो होगा। इसके बाद भोपाल में 16 और 17 अक्टूबर को माइनिंग कॉन्क्लेव होगी। वहीं, रीवा में 23 अक्टूबर को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आयोजित की जाएगी। 
रानी दुर्गावती संग्रहालय मदनमहल किले के चारों तरफ जो पहाड़ी है, उसे भव्य रूप से बनाने का फैसला सरकार ने किया है।  कित्सा विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग को एक ही कर लिया था।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News लाड़ली बहना योजना मोहन कैबिनेट मध्य प्रदेश MP में लाड़ली बहना योजना hindi news मोहन कैबिनेट बैठक मोहन कैबिनेट के अहम फैसले दमोह कैबिनेट बैठक रानी दुर्गावती संग्रहालय