मध्य प्रदेश में बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 जेट विमान, 233 करोड़ रुपए में खरीदेगी मोहन सरकार

कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि एमपी सरकार कनाडा की कंपनी बॉम्बार्डियर से चैलेंजर 3500 जेट विमान 233 करोड़ रुपए में खरीदेगी, इसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-11T085202.698
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की मोहन यादव सरकार (Mohan Yadav government ) की कैबिनेट ने बुधवार को कई बड़े फैसले लिए हैं। जिसमें लंबे समय से किराए के विमान का इस्तेमाल कर रही एमपी सरकार अब जल्द ही खुद का विमान खरीदेगी। कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है।

कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Cabinet Minister Kailash Vijayvargiya ) ने बताया कि एमपी सरकार कनाडा की कंपनी बॉम्बार्डियर से चैलेंजर 3500 जेट विमान 233 करोड़ रुपए में खरीदेगी, इसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। फिलहाल सरकार किराए के जहाज से काम चला रही हैं और कई बार विमान ना मिलने की वजह से मुख्यमंत्री को दौरे पर जाने में परेशानी होती है।

कांग्रेस ने उठाए विमान खरीदी पर सवाल 

वहीं कांग्रेस ने नए विमान खरीदी पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस मिडिया विभाग के प्रमुख रह चुके केके मिश्रा (KK Mishra ) ने X पर पोस्ट करते हुए लिखा मप्र सरकार अब फिर कनाडा की कंपनी से 235 करोड़ खर्च कर चैलेंजर-300 नया विमान खरीदेगी। केबिनेट की मंजूरी। 

2021 में दुर्घटनाग्रस्त विमान का बीमा क्लेम नहीं मिला क्योंकि मंत्रालय में भारी भरकम अमले ने इसका बीमा ही नहीं करवाया था? दोषियों पर कोई कार्रवाई नहीं, 235 करोड़ का चूना जनता पर? 

कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने दी जानकारी

इसके साथ ही वल्लभ भवन में हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। कैबिनेट मीटिंग की जानकारी देते हुए नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि PM एक्सीलेंस कॉलेज हर जिले में बनाए जा रहे हैं। 

14 जुलाई को गृहमंत्री अमित शाह इंदौर आ रहे हैं। सभी जिलों में खुलने वाले पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ करेंगे। इसमें नई शिक्षा नीति के आधार पर विषय पढ़ाए जाएंगे, यहां पर होने पढ़ाई रोजगार में मदद करने वाली होगी। भारत सरकार की तरफ से कॉलेज को 22 करोड़ रुपए की सहायता राशि दी जा रही है। बाकी राज्य सरकार देगी।

मप्र विधानसभा को होगा पेपर लेस:कैलाश

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया नेशनल ई-विधान प्रोजेक्ट के तहत मप्र विधानसभा को पेपर लेस किया जा रहा है। इस योजना की मंजूरी दी गई है। इसमें 23 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी।

जिसमें 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राशि राज्य देगी। इसके अलावा मप्र में सिंचाई के रकबे को बढ़ाने के लिए नर्मदा पर बनने वाली 7 सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। जिसमें 9271 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

क्या होता है जेट विमान ?

जेट विमान, जेट इंजन से चलने वाला एक प्रकार का वायुयान है। यह विमान प्रोपेलर चालित विमानों से ज्यादा तेज और ज्यादा ऊंचाई तक उड़ सकते हैं। अपनी इन्हीं क्षमताओं के कारण आधुनिक युग में इनका बहुत प्रचार प्रसार हुआ।

जेट विमान की खासियत

जेट विमान जेट ए ईंधन का उपयोग करते हैं, अक्सर टर्बोप्रॉप विमानों की तुलना में तेज़ उड़ान भरते हैं और पिस्टन या टर्बोप्रॉप की तुलना में अधिक ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम होते हैं। अपनी क्षमता के आधार पर, ये विमान आमतौर पर एयरलाइनों से नीचे ( 20,000-25,000 फीट ) या एयरलाइनों से ऊपर ( 40,000 फीट से ऊपर ) उड़ान भरते हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

 

 

कैलाश विजयवर्गीय 233 करोड़ रुपए में खरीदेगी मोहन सरकार मोहन सरकार नया जेट विमान खरीदेगी एमपी सरकार बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 जेट विमान स्पाइस जेट विमान