सीएम मोहन यादव बेंगलुरु इन्वेस्ट मीट में करेंगे शिरकत, उद्योगपतियों को एमपी में निवेश के लिए करेंगे प्रोत्साहित

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव 8 अगस्त को बेंगलुरु में इंटरेक्टिव सेशन में प्रदेश में उपलब्ध खनिज संपदा पर उद्योगपतियों का ध्यान आकर्षित कर निवेश के लिए प्रोत्साहित करेंगे। एमपी में जल्द ही खनिज के 33 ब्लॉक की नीलामी होने जा रही है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP 33 mineral blocks will be auctioned soon
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश में खनिज संपदा के 33 ब्लॉक की नीलामी की तैयारी की जा रही है। प्रदेश में खनिज के क्षेत्र में निवेश के बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मोहन यादव दो दिवसीय प्रवास पर बेंगलुरू जा रहे हैं। सीएम मोहन यादव 8 अगस्त को बेंगलुरु इन्वेस्ट मीट में उद्योगपतियों को खनिज क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित करेंगे।  

एमपी में निवेश बढ़ाने के लिए प्रयास जारी

मुख्यमंत्री मोहन यादव उद्योगपतियों का ध्यान आकर्षित करने 8 अगस्त को बेंगलुरु जा रहे हैं। यहां वह एमपी में उपलब्ध खनिज संपदाओं की जानकारी बिजनेसमैन को देंगे। जिससे प्रभावित होकर उद्योगपति मध्य प्रदेश में निवेश करें।   

एमपी को मिला है मिनरल ऑप्शन के लिए पहला पुरस्कार

बता दें कि मध्य प्रदेश को मिनरल ऑप्शन के लिए पहला पुरस्कार मिल चुका है। जिसकी वजह से राज्य में खनिज संपदा में निवेश की बहुत ज्यादा संभावना बनी है। एमपी में अभी 17 कोल ब्लॉक के ऑक्शन भी प्रक्रिया में हैं। प्रमुख खनिजों के 20 ब्लॉक भी ऑक्शन की प्रक्रिया में हैं। पिछले साल एक साथ 51 ब्लॉक का आक्शन हुआ था, जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

चौथा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक राज्य है एमपी

मध्य प्रदेश का खनिज संपदा की दृष्टि में अहम स्थान है, मध्यप्रदेश देश का चौथा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक राज्य है। यहां सिंगरौली, सीधी, छिंदवाड़ा, बैतूल, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया और नरसिंहपुर भरपूर कोयला भंडार है। इसी प्रकार चूना पत्थर का भी प्रदेश में भरपूर भंडार है। यहां रीवा, सतना, सीधी, मैहर, दमोह, कटनी पन्ना, धार और नीमच में भरपूर भंडार है। थर्मल पावर प्लांट्स और कोल गैसीफिकेशन प्लांट्स और उद्योगों के लिए निवेश की भरपूर संभावनाएं हैं। 

इसी प्रकार चूना पत्थर का भी प्रदेश में भरपूर भंडार है। यहां रीवा, सतना, सीधी, मैहर, दमोह, कटनी पन्ना, धार और नीमच में भरपूर भंडार है। देश के कुल लाइमस्टोन भंडार का 9% मध्यप्रदेश में है। सीमेंट उद्योग के लिए एमपी एक आदर्श निवेश स्थान है। राज्य में कोयला, लाइमस्टोन, डायमंड और पायरोफ्लाइट जैसे महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं, जो देश के विभिन्न हिस्सों में उपयोग किए जाते हैं।

निवेश बढ़ाने सरकार ने उठाए कई कदम 

मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने खनिज संपदा के विकास और निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिनमें खनिज नीलामी की प्रक्रिया को सरल बनाना और उद्योगपतियों के लिए अनुकूल वातावरण बनाना शामिल है। अब जल्द ही प्रदेश में खनिज संपदा के 33 ब्लॉक की नीलामी होने वाली है। इनमें एल्युमिनियम, लेटराइट, बॉक्साइट, मेटल, डायमंड, गोल्ड, लाइमस्टोन मैंगनीज शामिल हैं। इसे लेकर सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

बेंगलुरु इन्वेस्ट मीट एमपी में 33 खनिज ब्लॉक की नीलामी सीएम मोहन यादव भोपाल न्यूज