कोचिंग सेंटर में बच्चों का धर्मांतरण, धर्मसभा में मिले कई बच्चे, पुलिस ने ऐसे किया भंडाफोड़

मध्‍य प्रदेश के बैतूल में एक बार फिर धर्मांतरण का सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां कोचिंग सेंटर में धर्मसभा का आयोजन कर बच्चों का धर्मांतरण किया जा रहा था। पुलिस ने मामले में तीन आरोपियों को हिरासत में लिया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Betul Coaching Center children religious Conversion case

BHOPAL. मध्य प्रदेश के बैतूल में कोचिंग सेंटर में बच्चों के धर्मांतरण (religious conversion) कराए जाने का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां कोचिंग क्लास के नाम पर धर्मसभा का आयोजन कर बच्चों का ब्रेनवॉश किया जा रहा था। अब पुलिस ने कोचिंग की आड़ में धर्म परिवर्तन के खेल का भंडाफोड़ करते हुए मिशनरी से जुड़े लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही सभी के खिलाफ केस दर्ज किया है। यह कार्रवाई राष्ट्रीय हिंदू सेना की शिकायत पर की गई।

जानें पूरा मामला

पूरा मामला बैतूल शहर के हमलापुर क्षेत्र का है। यहां कोचिंग सेंटर चलाने के बहाने धर्मसभा का आयोजन कर नाबालिग लड़के और लड़कियों का ब्रेनवॉश किया जा रहा था। यहां धर्मांतरण को लेकर एक महिला के घर कई दिनों से बाहरी लोग आना जाना कर रहे थे। आरोप है कि कोचिंग के बहाने टीचर्स बच्चों का ईसाई धर्म में परिवर्तन के लिए प्रेरित किया जा रहा था।

राष्ट्रीय हिंदू सेना की शिकायत पर कार्रवाई

मामले की खबर लगते ही वार्डवासियों ने इसकी सूचना पर राष्ट्रीय हिंदू सेना को दी। मामले पर गंभीरता जताते हुए हिंदू संगठन के पदाधिकारियों ने कोचिंग सेंटर के बहाने बच्चों का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाते हुए थाने में शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस ने हमलापुर क्षेत्र में संचालित कोचिंग सेंटर पर दबिश देते हुए धर्मांतरण का भंडाफोड़ कर दिया। पुलिस की दबिश के दौरान कोचिंग में कई बच्चें मौजूद थे। जिनका धर्मांतरण करवाया जा रहा था।

बच्चों को दी गई दूसरे धर्म के ग्रंथों की शिक्षा

राष्ट्रीय हिंदू सेना का आरोप है कि हमलापुर के कोचिंग सेंटर में बच्चों को धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किया जा रहा था। यहां धर्मसभा लगाकर बच्चों धार्मिक गतिविधियों में शामिल किया जाता था। साथ ही दूसरे धर्म के ग्रंथों की शिक्षा दी जाती थी। यहां 15 से 16 साल की 12 लड़कियों और छोटे बच्चों को प्रार्थना में शामिल जाता था।

आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज

पुलिस ने मामले में दो महिला टीचर और अन्य व्यक्ति को हिरासत में लिया है। पुलिस ने तीनों के खिलाफ केस दर्ज कर पूछताछ शुरू की है। पुलिस को मौके पर धार्मिक साहित्य भी मिले हैं। फिलहाल पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है। राष्ट्रीय हिंदू सेना के प्रदेश अध्यक्ष दीपक मालवीय सहित अन्य पदाधिकारी ने मामले में आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

बैतूल पुलिस बैतूल न्यूज बैतूल धर्मांतरण मामला Betul Police Betul Hamlapur conversion case बैतूल हमलापुर धर्मांतरण मामला पादरी गिरफ्तार children Brainwashing धर्म सभा में बच्चों का ब्रेनवॉश Conversion in coaching center कोचिंग सेंटर में धर्मांतरण