मध्य प्रदेश कांग्रेस की रणनीति में बदलाव, BJP के खिलाफ लड़ने सात छोटी पार्टियों को निमंत्रण

कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, सीपीआईएम, सीपीआई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद पवार गुट (एनसीपी-एसपी), राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और मध्यप्रदेश समानता दल के प्रदेशाध्यक्ष को पत्र लिखा है। इन पार्टियों को...

author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
JITU PATWARI INC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश में सक्रिय छोटे दलों को साथ लेकर चलने की रणनीति बनाई है। शुरुआत 6 अप्रैल को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में होने जा रही 7 पार्टियों के प्रदेशाध्यक्षों की सामूहिक बैठक से होगी। इन पार्टियों के प्रदेशाध्यक्षों को पत्र भेजा जा चुका है। बैठक पीसीसी चीफ जीतू पटवारी की ओर से बुलाई गई है। उन पार्टियों के प्रदेशाध्यक्षों को इस राउंड टेबल मीटिंग के लिए कांग्रेस संगठन ने बुलाया है, जो राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा और एनडीए के खिलाफ कांग्रेस की अगुआई में बने इंडिया गठबंधन का हिस्सा बने हैं।

भाजपा के स्थापना दिवस पर बैठक

कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, सीपीआईएम, सीपीआई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद पवार गुट (एनसीपी-एसपी), राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और मध्यप्रदेश समानता दल के प्रदेशाध्यक्ष को पत्र लिखा है। इन पार्टियों को मप्र में भाजपा के खिलाफ सामूहिक संघर्ष की रणनीति तैयार करने के लिए 6 अप्रैल को पीसीसी आमंत्रित किया है। 6 अप्रैल का दिन इसलिए चुना गया है क्योंकि इस दिन भाजपा का स्थापना दिवस है। दूसरी ओर 6 अप्रैल को महात्मा गांधी ने सविनय अवज्ञा आंदोलन का आगाज किया था। 

पत्र में सामूहिक नेतृत्व की बात

इस पत्र के मुताबिक विपक्ष में मौजूद सभी राजनीतिक दलों से मौजूदा लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ सामूहिक नेतृत्व के रूप में तानाशाही को खत्म करने का आग्रह किया गया है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्तर पर बने INDIA गठबंधन को लेकर प्रदेश स्तर पर इस तरह की बैठक और रणनीति बनाने की पहल कांग्रेस सबसे पहले मप्र में ही करने जा रही है।

तानाशाही के विरोध में इंडिया अलायंस एकजुट

पूरे देश में तानाशाही के विरोध में और जातीय जनगणना व सभी वर्गों को न्याय के समर्थन में इंडिया एलायंस के लोग एकजुट हैं। मध्य प्रदेश  में भी भाजपा की देश विरोधी नीतियों का विरोध एकजुटता के साथ करेंगे। इसी उद्देश्य से सभी सहयोगी विपक्षी पार्टियों के अध्यक्षों को चर्चा के लिए बुलाया गया है। 

-जीतू पटवारी, प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस

 

इधर शिव​राज ने जीतू पटवारी को लिया निशाने पर….

मप्र पीसीसी चीफ जीतू पटवारी कमाल के जादूगर हैं। वे प्रदेश में ऐसा जादू कर रहे हैं कि एक के बाद एक सभी कार्यकर्ता पदाधिकारी कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो रहे हैं। उनका जादू छिंदवाड़ा में भी चला, लेकिन छिंदवाड़ा वाले गायब होते- होते रह गए। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री और ​विदशा से लोकसभा के प्रत्याशी ​शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार सुबह अपने चुनाव प्रचार में जाने से पूर्व अपने निवास पर आयोजित प्रेस कॉन्फेस में कही। शिव​राज ने कांग्रेस प्रदेश कप्तान जीतू पटवारी को जादूगर की संज्ञा देते हुए कहां कि आप आंकड़े देख ​लीजिए जीतू पटवारी जी के पीसीसी चीफ बनने के बाद कितने कांग्रेस के विधायक, पदाधिकारी और कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए हैं। यह सब जीतू पटवारी जी का ही जादू है। और इनका जादू ​छिदवाड़ा में भी चला, लेकिन ​छिंदवाड़ा वाले भाजपा में शामिल होते होते रह गए। शिव​राज ने कांग्रेस के बयानो पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस के नेता सिर्फ लोकतंत्र खतरे में है, का हर दम हवाला देकर अपनी राजनीति चमकाते हैं। जबकि असल में खतरे में सिर्फ और सिर्फ कांग्रेस है। 

 

जीतू पटवारी मध्य प्रदेश कांग्रेस की रणनीति