मप्र कांग्रेस के मीडिया विभाग अध्यक्ष मुकेश नायक ने श्री राम पर दिया व्याख्यान

पूर्व मंत्री मुकेश नायक ने इंदौर के गांधी हॉल में प्रभु श्रीराम को लेकर व्याख्यान दिया। सनातन धर्म, संस्कृति और परम्परा के वाहक श्रीराम विषय पर व्याख्यान देते हुए नायक ने कहा है कि प्रेम और दया वाले सदाचारी राजा का राज ही रामराज्य है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
 Mukesh Nayak Shri Ram Lecture
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE : मप्र कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख और पूर्व मंत्री मुकेश नायक ने मंगलवार 27 अगस्त को इंदौर के गांधी हॉल में प्रभु श्रीराम को लेकर व्याख्यान दिया। सनातन धर्म, संस्कृति और परम्परा के वाहक श्रीराम विषय पर व्याख्यान देते हुए नायक ने कहा है कि प्रेम और दया वाले सदाचारी राजा का राज ही रामराज्य है। जीवन में आने वाले दुख और नाकामी से मुक्ति का मूल मंत्र है प्रभु श्री राम का प्रेम - दया वाले सदाचारी राजा का राज ही रामराज है।

भगवान श्री राम के जुड़े प्रसंग सुनाए

चिंतक नायक ने गांधी हाल में संस्था विचार मंच के द्वारा आयोजित व्याख्यान में सनातन धर्म, संस्कृति और परंपरा के वाहक श्री राम विषय पर अपना ओजस्वी उद्बोधन दिया। इस उद्बोधन के दौरान उन्होंने भगवान राम के जीवन से जुड़े अलग-अलग प्रसंग सुनाते हुए उन प्रसंग के माध्यम से मिलने वाली सीख से रूबरू कराया।  उन्होंने कहा कि सद्गुण और निर्गुण के बीच निरंतर संघर्ष होता है। जब-जब ऐसा लगता है कि सद्गुण पराजित हो जाएगा तो उस स्थिति में हमें सत्य और निर्बल के विश्वास के प्रतीक भगवान श्री राम की याद आती है।

भगवान शिव भी जपते थे श्री राम का नाम

उन्होंने कहा कि भगवान शिव भी हमेशा भगवान श्री राम के नाम का जाप करते हैं। भगवान राम इस सृष्टि के मूल कारक तत्व है। जीवन में जब भी दुख और नाकामी आए तो उससे मुक्ति के लिए महामंत्र भगवान श्री राम के नाम का जाप है। द्वार पर लगाए जाने वाला दीपक द्वारा के अंदर और द्वार के बाहर दोनों तरफ प्रकाश देता है । अयोध्या में रामराज एक ऐसा राज था जिसमें राजा पर प्रजा का अंकुश था।

यह है रामराज का मतलब

नायक ने कहा कि रामराज की बात तो हम सभी ने बहुत सुनी होगी। रामराज का मतलब होता है सदाचारी राजा, जिसके मन में दया और प्रेम हो। ऐसा राजा जब राज करता है तो प्रजा में अपने आप अनुशासन आ जाता है। भगवान राम की भक्ति से ज्ञान का दीपक जलता है।

यह सभी उपस्थित रहे

कार्यक्रम के प्रारंभ में विचार मंच की ओर से पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा , डॉ भरत छापरवाल, शिवाजी मोहिते और श्याम सुंदर यादव ने नायक का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन संजय पटेल ने किया । आभार प्रदर्शन  शफी शेख ने किया। कार्यक्रम में शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत सिंह चड्डा, जिला अध्यक्ष सदाशिव यादव,  मनोहर धवन, विचार मंच,  श्याम,श्याम सुंदर यादव, शशिकांत गुप्ते, शफी शेख,अरविंद पोरवाल,सुशीला यादव,अर्चना जायसवाल,विनय बाकलीवाल, निगम नेता प्रतिपक्ष चिंटू चौकसे, अभय वर्मा, अफसर पटेल, प्रदेश प्रवक्ता अमित चौरसिया, विचार मंच के फादर पायस, प्रणिता दीक्षित, अमिता वर्मा, रामेश्वर गुप्ता,गजेंद्र वर्मा,पार्षद राजू भदौरिया, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सोनीला मीमरोट,मधुसूदन भलिका, हाजी वाहब, शैलू सेन, पुखराज राठौर ,आदि उपस्थित थे।

sanjay gupta

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MP Congress एमपी कांग्रेस इंदौर गांधी हॉल एमपी हिंदी न्यूज मुकेश नायक Mukesh Nayak