मप्र में फेसलेस हुई ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया, इन आसान स्टेप्स से कर सकते हैं अप्लाई

राज्य में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से संबंधित अधिकांश सेवाएं अब फेसलेस प्रक्रिया के तहत हैं। अब इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदक को परिवहन कार्यालयों में आने की जरूरत नहीं है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
RT
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस ( learning driving license ) जारी करने से संबंधित सेवाएं अब फेसलेस प्रक्रिया के तहत होने वाली है। यानी कि अब इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदक को परिवहन कार्यालयों में आने की कोई जरूरत नहीं होगी। इसी के साथ अब आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर निर्धारित प्रक्रिया पूरी कर अपना लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

क्यों हुआ फेसलेस

जानकारी के मुताबिक गाड़ियों से निकलने वाले हानिकारक गैसों से होने वाले प्रदूषण की वजह से पर्यावरण को जो नुकसान होता है, उसे कम करने और बचाने के लिए प्रदूषण जांच केन्द्र ( Pollution Testing Center ) की तरफ से प्रक्रिया शुरू की गई है।

राज्य में गाड़ियों को प्रदूषण नियंत्रण( Pollution Control )  प्रमाण-पत्र वाहन पोर्टल पर इंटिग्रेट कर ऑनलाइन जारी किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस व्यवस्था की शुरुआत भोपाल जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हुई  है और सफल भी हुई। इसी के साथ इस व्यवस्था को अब परिवहन विभाग की तरफ से पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है।

आटोमेटड टेस्टिंग स्टेशन स्थापित 

गाड़ियों में बिना मानव हस्तक्षेप और पारदर्शी तरीके से फिटनेस जांच किए जाने के लिए पिछले 6 महीने में प्रदेश के ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर में आटोमेटड टेस्टिंग स्टेशन ( Automated Testing Station  ) स्टेशन स्थापित किए गए हैं। इन स्टेशन पर विभाग की तरफ से पंजीयन प्रमाण-पत्र जारी किए गए हैं। 8 ATS के निर्माण के लिए प्राथमिक पंजीयन प्रमाण-पत्र जारी किया गया है।

घर बैठे कैसे करें आवेदन

ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने से पहले आपको RTO में ड्राइविंग टेस्ट देना होता है। इसी के साथ टेस्ट क्लियर करने के बाद ही आपको ड्राइविंग लाइसेंस इशू किया जाता है। लेकिन लर्निंग लाइसेंस हासिल करना काफी आसान होता है। क्योंकि इसमें आपको कोई ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होता है। इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन जाकर इसे अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले आपको एक ऑनलाइन टेस्ट जरूर देना होगा। 

ऑनलाइन टेस्ट में क्या होगा शामिल 

इस टेस्ट में आपसे कुछ जरूरी चीजें पूछी जाती हैं। जैसे आपसे रोड के नॉर्मल नियमों के बारे में पूछा जाएगा। साथ ही ट्रैफिक सिग्नल की जानकारी ली जाती है। जानकारी के मुताबिक लर्निंग लाइसेंस इसलिए जारी किया जाता है कि आप ड्राइविंग टेस्ट के लिए तैयार हो जाएं। इस दौरान आप गाड़ी सीख सकते हैं और आपको ट्रैफिक चालान का भी सामना नहीं करना होगा। हालांकि आपको गाड़ी पर L लिखवाना होता है और इसके बाद आप गाड़ी ड्राइव कर सकते हैं।

 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Automated Testing Station learning driving license प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड Faceless driving license process in MP मप्र में फेसलेस ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया