वन विभाग भर्ती परीक्षा के फिजिकल टेस्ट में गर्मी से 1 की मौत , 3 बीमार

वन विभाग में वन रक्षक और क्षेत्र रक्षक के फिजिकल टेस्ट के दौरान अभ्यर्थियों को आना-जाना मिलाकर 25 किलोमीटर पैदल चलना होता है। प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण फिजिकल टेस्ट के दौरान एक युवक की मौत हो गई।

author-image
Marut raj
एडिट
New Update
MP Forest Department Recruitment van vibhaag bharti exam द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Forest Department Recruitment : वन विभाग में वन रक्षक और क्षेत्र रक्षक के फिजिकल टेस्ट के दौरान एक अभ्यर्थी की मौत हो गई। तीन अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मृतक की पहचान शिवपुरी जिले के पनपरा गांव में रहने वाले सलीम (27) पिता रमेश मौर्य  के रूप में हुई है। शनिवार सुबह छह बजे जिला मुख्यालय से लगे गर्रा से वारा तक पैदल चाल रखी गई थी, जिसमें प्रदेशभर से 145 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

25 किलोमीटर चलना था पैदल

फिजिकल टेस्ट के दौरान अभ्यर्थियों को आना-जाना मिलाकर 25 किलोमीटर पैदल चलना था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस दौरान चार अभ्यर्थी बेहोश हो गए। इन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसमें सलीम मौर्य ( बैच क्रमांक-92 ) की मौत हो गई। बताया गया कि सलीम करीब ढाई किमी शेष रहते बेहोश होकर गिर पड़ा, जिसे डॉक्टरों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। शेष तीन अभ्यर्थी खतरे से बाहर हैं। इन्हें इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

वन विभाग में हड़कंप

भर्ती परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी की मौत से वन विभाग में हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी मिलते ही ही वन विभाग के आला-अधिकारी जिला अस्पताल पहुंचे और डॉक्टरों से इलाज की जानकारी ली। सलीम की मौत के पीछे कई अनुमान लगाए जा रहे हैं। तेज गर्मी के साथ पैदल चलते हुए हृदय गति रुक जाने को भी वजह बताया जा रहा है। शव को मर्चुरी में रखा गया है। परिजनों के पहुंचने पर संभवत: आज रविवार को शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

146 पदों के लिए 438 अभ्यर्थी हैं रेस में

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश वन विभाग की ओर से 2022-23 में वन विभाग व वन विकास निगम के लिए वन रक्षक व क्षेत्र रक्षकों के 146 पदों के लिए भर्ती निकाली ( van vibhaag bharti exam ) गई थी। लिखित परीक्षा के बाद 438 अभ्यर्थी आगे की प्रक्रिया के लिए चयनित हुए हैं। इनका बालाघाट के रेंजर कालेज परिसर में अभिलेख परीक्षण, शारीरिक मापदंड के बाद पैदल चाल के जरिए चयन किया जा रहा है।

27 मई तक चलेगा फिजिकल टेस्ट

तीनों प्रक्रियाओं के लिए अलग-अलग दल बनाए गए हैं। अभिलेख परीक्षण व शारीरिक मापदंड की प्रक्रिया रेंजर कालेज में संपन्न कराई जा रही है। वहीं, पैदल चाल का आयोजन गर्रा से वारा के बीच किया जा रहा है। बता दें कि पुरुष अभ्यर्थियों के लिए पैदल चाल 25 और महिला अभ्यर्थियों के लिए 14 किलोमीटर तय की गई है। यह प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हुई है, जो 27 मई तक चलेगी।  

उत्तर सामान्य वनमंडल के डीएफओ अभिनव पल्लव का कहना है कि वन रक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत 25 किमी की पैदल चाल में शामिल कुछ अभ्यर्थी बेहोश हुए थे, जिन्हें एंबुलेंस की मदद से तत्काल अस्पताल लाया गया था। यहां एक सलीम मौर्य की मौत हो गई।  वन विभाग भर्ती परीक्षा फिजिकल टेस्ट Forest Department Recruitment Exam Physical Test

Forest Department Recruitment Exam Physical Test वन विभाग भर्ती परीक्षा फिजिकल टेस्ट van vibhaag bharti exam MP Forest Department Recruitment वन विभाग भर्ती परीक्षा