MP के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को तोहफा देने जा रही है सरकार, जानें क्या मिलेगा?

नई योजना के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्ययोजना पर काम कर रहे हैं। जल्द ही यह मू​र्तरूप ले ​लेगी। फिलहाल बजट का गुणाभाग किया जा रहा है। 13 फरवरी को CM मोहन यादव की अगुआई वाली सरकार ने सदन में लेखानुदान पेश यानी अंतरिम बजट पेश किया था।

author-image
Pratibha ranaa
New Update
MP government schools
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रविकांत दीक्षित@ BHOPAL. 

मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों ( MP government schools ) में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अच्छी खबर है। बच्चों को सरकार अब बुनियादी वस्तुएं भी देगी। बच्चों को जूते-मोजे और बैग प्रदान किए जाएंगे। इसकी कवायद की जा रही है। बजट का गणित बैठाया जा रहा है। माना जा रहा है कि नए शैक्षणिक सत्र में सरकार बच्चों को यह सौगात दे देगी। मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अभी मिड डे मील, किताबें और दो जोड़ी ड्रेस दी जाती है। बच्चियों को साइकिल दी जाती है।  ( MP mohan government )

मध्यप्रदेश में 94 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूल हैं। इनमें 63 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं। कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों को दो जोड़ी ड्रेस दी जाती है। साढ़े चार लाख बच्चियों को साइकिल दी जाती है। इसी कड़ी में अब बच्चों जूते-मोजे और बैग दिए जाएंगे।

कार्ययोजना बना रहा स्कूल शिक्षा विभाग 

नई योजना के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्ययोजना पर काम कर रहे हैं। जल्द ही यह मू​र्तरूप ले ​लेगी। फिलहाल बजट का गुणाभाग किया जा रहा है। बता दें कि 13 फरवरी को मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव की अगुआई वाली सरकार ने सदन में लेखानुदान पेश यानी अंतरिम बजट पेश किया था। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग के लिए करीब 13 हजार करोड़ का बजट रखा था। 

एडमिशन के बाद आएगी सटीक संख्या 

अब सरकार जुलाई में होने वाले मानसून सत्र में पूर्ण बजट पेश करेगी। इस बार बजट सवा तीन लाख करोड़ रुपए से अधिक का हो सकता है। इसी में स्कूल शिक्षा विभाग के बजट में सरकार स्कूलों के बच्चों को जूते-मोजे और बैग देने के लिए भी राशि आवंटित करेगी। चूंकि इससे पहले नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश होने के बाद बच्चों की सटीक संख्या भी आ जाएगी।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

MP Mohan government मध्य प्रदेश सरकारी स्कूल MP government schools