सूर्या हाफ मैराथन में सैनिकों के साथ दौड़ेंगे आम लोग, विजेताओं को मिलेगा ये इनाम

इंडियन आर्मी के मध्य भारत एरिया के लेफ्टिनेंट जनरल पीएस शेखावत ने बताया कि यह मैराथन दौड़ राष्ट्रीय एकता, स्वास्थ्य और फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित की जा रही है। 

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
New Update
MP Jabalpur Indian Army Surya Half Marathon organized
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

JABALPUR. मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में 17 नवंबर को सूर्या हाफ मैराथन का आयोजन होने जा रहा है। इस मैराथन में भारतीय सेना के जवानों के साथ आम नागरिक भी हिस्सा लेंगे। इस मैराथन का आयोजन भारतीय सेना द्वारा किया जा रहा है। इसका उद्देश्य न केवल देश के जवानों और आम लोगों को एक मंच पर लाकर उन्हें सेना के साथ जोड़ना है बल्कि इस हाफ मैराथन को सेना और लोगों के बीच एकता और सहयोग की भावना को मजबूत करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

लेफ्टिनेंट जनरल पीएस शेखावत ने दी जानकारी

इंडियन आर्मी के मध्य भारत एरिया के लेफ्टिनेंट जनरल पीएस शेखावत ने बताया कि यह मैराथन दौड़ राष्ट्रीय एकता, स्वास्थ्य और फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित की जा रही है। भारतीय सेना ने इस आयोजन को न केवल सैनिकों के शारीरिक और मानसिक फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए बल्कि नागरिकों के बीच भी फिटनेस की संस्कृति को बढ़ावा देने के लक्ष्य से आयोजित किया है।

लेफ्टिनेंट जनरल शेखावत का कहना है कि इस प्रकार के कार्यक्रम, न केवल युवाओं में खेल और फिटनेस के प्रति जागरूकता पैदा करते हैं, बल्कि उन्हें अनुशासन और एकता के महत्व को समझने का अवसर भी प्रदान करते हैं। इस आयोजन के दौरान तीन तरह की रेस होगी जिसमें प्रतिभागी 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर और 3 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।

सेना और नागरिकों की सहभागिता से होगा आयोजन

इस मैराथन में भारतीय सेना के जवानों के साथ बड़ी संख्या में आम नागरिकों के भाग लेने की उम्मीद है। यह आयोजन भारतीय सेना द्वारा संचालित हो रहा है और सभी उम्र और क्षमताओं के धावक इसमें हिस्सा ले सकते हैं। विभिन्न आयु वर्ग के लिए अलग-अलग श्रेणियाँ निर्धारित की गई हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस आयोजन में भागीदारी कर सकें।

दो विजेताओं को मिलेगा 1 लाख रुपए 

सूर्या हाफ मैराथन में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। इस मैराथन में भाग लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। इस रेस में विजेताओं को प्रथम स्थान के लिए महिला और पुरूष दो विजेताओं को 1 लाख रुपए, द्वितीय स्थान के लिए 50 हजार और तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 30 हजार रुपए का नगद इनाम मिलेगा। इसके साथ ही सभी धावकों को अन्य स्पॉन्सर के द्वारा दिए गए ई-साइकिल सहित कुल 96 इनाम भी दिए जाएंगे। 

बच्चे और बुजुर्ग भी होंगे शामिल

इस मैराथन की 3 किलोमीटर कैटेगरी में बच्ची और बुजुर्ग भी शामिल होकर प्रतिभागी बनेंगे। सेना के अधिकारियों ने बताया कि यह मैराथन एक ऐसा मंच प्रदान करती है, जहां सैनिक और नागरिक एक साथ दौड़ सकते हैं। जिससे नागरिक समाज को सेना के करीब आने और सेना की अनुशासनिक जीवनशैली को जानने का अवसर मिलेगा। 

जबलपुर के पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

इस मैराथन में पर्यटन विभाग भी सहयोग करेगा। लेफ्टिनेंट जनरल शेखावत ने इस मैराथन के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव से भी मुलाकात की है। अब मध्य प्रदेश शासन द्वारा इस मैराथन को सहयोग कर बढ़ावा दिया जाएगा। जिसमें जबलपुर के स्वच्छ वातावरण को प्रमोट कर यहां पर पर्यटन को बढ़ाने में भी सहायता मिलेगी।

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए है यह मैराथन

इस आयोजन के माध्यम से सेना न केवल अपने सैनिकों के साहस और धैर्य को प्रदर्शित करेगी, बल्कि यह आयोजन जबलपुर और आसपास के क्षेत्रों में स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति जागरूकता फैलाने का भी काम करेगा। इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिए जबलपुर वासियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है, और उम्मीद की जा रही है कि यह सूर्या हाफ मैराथन एक बड़े पैमाने पर सफल आयोजन साबित होगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Jabalpur News जबलपुर न्यूज मध्य प्रदेश जबलपुर में मैराथन दौड़ इंडियन आर्मी मैराथन जबलपुर सूर्या हाफ मैराथन Surya Half Marathon लेफ्टिनेंट जनरल पीएस शेखावत Lieutenant General PS Shekhawat सूर्या हाफ मैराथन रजिस्ट्रेशन