अब गरबा में बैकलेस ड्रेस पहनने पर बैन, आधार-आईडी के बिना नहीं मिलेगी एंट्री, जानें और क्या नियम

गरबा महोत्सव में अगर आप बैकलेस पहनकर जाएंगीं, तो गरबा नहीं कर सकेंगी, आपको भारत के पारंपरिक वस्त्रों में ही एंट्री मिलेगी। क्योंकि गरबा महोत्सव को लेकर गाइडलाइन जारी हो गई है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Khandwa Garba Mahotsav Guidelines issued 
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में नवरात्रि और गरबा महोत्सव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। खंडवा में गरबा महोत्सव को लेकर आयोजकों ने गाइडलाइन जारी करते सख्त नियम बनाए है। गाइडलाइन के मुताबिक अब महिलाएं बैकलेस ड्रेस पहनकर गरबा नहीं कर सकेंगी। ना ही पंडाल में जा पाएंगीं। महिलाओं को भारतीय पारंपरिक ड्रेस में ही पंडाल में प्रवेश मिलेगा। साथ ही गरबा पंडालों में जाने वालों को पहचान बताना जरूरी होगा। आईडी और आधार कार्ड दिखाने पर ही प्रवेश दिया जाएगा। गैर हिंदू को गरबा पंडाल की व्यवस्था का कोई काम नहीं दिया जाएगा। लोगों को तिलक लगाकर ही पंडाल में प्रवेश दिया जाएगा।

पंडाल में सिंगल पुरुष को नो एंट्री

विश्व हिंदू परिषद के विभाग सहमंत्री अनिमेष जोशी ने बताया कि नवरात्रि महोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। गरबा महोत्सव आयोजकों और हिंदू संगठनों ने गाइड लाइन बनाई है। इसके अनुसार सिंगल पुरुष को गरबा पंडाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। उन्हें परिवार के साथ ही प्रवेश मिल सकेगा। गरबा ड्रेस उपलब्ध कराने पर भी विचार किया है। 

गरबा महोत्सव में पिंक-केसरिया के रंग

गरबा महोत्सव को लेकर हुई बैठक में गरबा रास महोत्सव आयोजक, हिंदू संगठन, गरबा ड्रेस उपलब्ध कराने वाले, मातृशक्ति संगठन शामिल हुए। पंडाल में महिलाओं को समर्पित पिंक-डे, केसरिया-डे और देशभक्ति पर आधारित प्रस्तुतियां होंगी। बैठक में फैसला लिया गया है कि इस बार 5 से 11 अक्टूबर तक केसरिया गरबा का आयोजन होगा। बैठक में हिंदू संगठन के पदाधिकारियों ने भी गरबा आयोजन को लेकर सुरक्षा और धर्म के ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण बिंदु बताए।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Bhopal News भोपाल न्यूज Khandwa News खंडवा न्यूज विश्व हिंदू परिषद गरबा गरबा महोत्सव गाइडलाइन Garba Mahotsav बैकलेस ड्रेस backless dress बैकलेस ड्रेस पहनने पर बैन इंडियन ट्रेडिशनल ड्रेस