MP LIVE UPDATE : मोहन सरकार बदलेगी पूर्व सीएम शिवराज का एक और फैसला, जानें क्या है पूरा मामला

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल नवंबर में विधानसभा चुनाव के बीच घोषणा की थी कि दिसंबर 2016 से दिसंबर 2022 के बीच विकसित सभी अवैध कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
MP live Update

मध्य प्रदेश सरकार राज्य में अवैध कॉलोनियों पर नजर रखने के लिए एक सख्त कानून लाएगी। शहरी विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने गुरुवार को विधानसभा में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही विधानसभा में इस आशय का विधेयक लाएगी। मंत्री ने कहा कि अवैध कॉलोनियां विकसित करने में एक मजबूत गठजोड़  शामिल है, जिसे रोकने की जरूरत है। 

विधानसभा में बीजेपी के विधायक हरदीप डंग ने अवैध कॉलोनियों का मुद्दा उठाया था जिसके जवाब में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जवाब देते हुए कहा कि अवैध कॉलोनियों को वैध नहीं किया जा रहा, पर वहां नागरिक सुविधाएं मिल जाएं, अधोसंरचना का विकास हो। इसके साथ ही कैलाश विजयवर्गीय ने ये भी कहा कि प्रदेश में विकसित होने वाली अवैध कॉलोनियों को रोकने के लिए सीएम मोहन यादव के निर्देश पर कड़ा कानून बनाया जा रहा है। 

शिवराज का एक और फैसला बदलेगा !

बता दें कि मुख्यमंत्री रहते हुए शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल नवंबर में विधानसभा चुनाव के बीच घोषणा की थी कि दिसंबर 2016 से दिसंबर 2022 के बीच विकसित सभी अवैध कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा। चौहान ने तब कहा था कि अवैध क्यों? क्या आपने ये मकान किसी अवैध प्रक्रिया से बनाए हैं? आपने ये घर अपनी मेहनत की कमाई से खरीदे हैं। इसे अवैध क्यों कहा जा रहा है? इसे अवैध घोषित करने का निर्णय स्वयं अवैध है। मैं इसे खत्म कर दूंगा। 

  • Jul 05, 2024 12:21 IST
    मदरसा पर बाल आयोग का एक्शन

    मध्य प्रदेश बाल आयोग की टीम ने भोपाल के आज कई मदरसों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान आयोग की टीम सबसे पहले पांच नंबर स्थित माचना कॉलोनी में सिद्दीकिया दारुल उलूम मदरसा पहुंची। जहां पर आयोग की टीम को मदरसा बंद मिला। हालांकि आयोग की टीम ने मदरसे के आसपास रहने वाले लोगों से यहां चल रही गतिविधियों के बारे में जानकारी ली है।



  • Jul 05, 2024 12:00 IST
    एमपी विस से विपक्ष का वॅाक आउट


    मध्य प्रदेश विधानसभा में कार्यवाही के दौरान नल जल योजना को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया है। विपक्ष ने इस योजना को लेकर विधानसभा से वॉक आउट का निर्णय लिया है।



  • Jul 05, 2024 09:22 IST
    मप्र विधानसभा अपडेट : आज भी बजट चर्चा पर हंगामे के आसार   

    मध्य प्रदेश विधानसभा में आज भी बजट पर चर्चा होगी। विपक्ष, जल जीवन मिशन और नर्सिंग मामले में हुई गड़बड़ी पर सरकार को घेर सकता है। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार का आरोप है कि पाइप लाइन बिछा दी गई, लेकिन पानी कई गांवों में नहीं पहुंच पाया है। सरकारी सिस्टम में भ्रष्टाचार है।  

    इधर नर्सिंग घोटाले पर कांग्रेस के विधायक सर्वदलीय कमेटी बनाने की मांग कर रहे हैं। वहीं, सत्ता पक्ष के विधायकों का कहना है कि इतिहास में पहली बार ध्यानाकर्षण पर 4 घंटे तक एक ही विषय पर चर्चा हो चुकी है। विपक्ष मुद्दाविहीन है। झूठे आरोप लगाए जा रहे हैं।

     



  • Jul 05, 2024 08:36 IST
    एमपी में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी

    मध्य प्रदेश में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। हालांकि किसी भी जिले में अभी बारिश की झड़ी नहीं लगी है। राजधानी भोपाल में भी हर दिन बारिश हो रही है। गुरुवार को रतलाम, सिवनी, भोपाल, उमरिया, भिंड और बालाघाट सहित 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। यहां बारिश के साथ आंधी चल रही है और गरज-चमक का दौर जारी है।

    भोपाल, खंडवा, नर्मदापुरम, धार, गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, छतरपुर, सिवनी, टीकमगढ़, उमरिया, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, में बारिश हुई। गुरुवार यानी 04 जुलाई की सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक दमोह में 20, सतना में 55, उमरिया में 12 टीकमगढ़ में जो मलाजखंड में 6 सागर में 26 9 गांव में पांच मंडला में जो छिंदवाड़ा में एक भोपाल भोपाल में सात धार में 0.1 गुना में दो ग्वालियर में 9 नर्मदा पुरम में तीन खंडवा में 8 पचमढ़ी में दो रतलाम में तीन और उज्जैन में एक मिलीमीटर बारिश हुई।



  • Jul 05, 2024 08:36 IST
    मध्य प्रदेश में  कल से और स्ट्रॉन्ग होगा बारिश का सिस्टम

    mp weather 30 june

    मध्य प्रदेश में 7-8 जुलाई से बारिश का सिस्टम और एक्टिव होगा। इससे पहले मौसम विभाग ने शुक्रवार को रीवा, नीमच, श्योपुरकलां, भिंड, शिवपुरी, रायसेन और सतना समेत 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन समेत प्रदेश के अन्य जिलों में भी पानी गिरेगा। अगले 24 घंटे में कई जिलों में 5 से 8 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। 48 घंटे के बाद सिस्टम कमजोर होगा, लेकिन हल्की बारिश जारी रहेगी। 7 जुलाई को सिस्टम फिर स्ट्रॉन्ग होगा। इससे 8 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। दक्षिणी गुजरात के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। एक अन्य ट्रफ लाइन और चक्रवाती घेरा भी है। इससे प्रदेश में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है।

     



  • Jul 05, 2024 08:27 IST
    मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव जंबूरी मैदान में करेंगे पौधरोपण

    मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव के 6 जुलाई को शहर में पौधरोपण के लिए पहले से तय कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। अब वे शनिवार यानी 06 जुलाई को सुबह 9 बजे जंबूरी मैदान के सामने पौधरोपण करेंगे। प्रशासन द्वारा यहां करीब 5 हजार पौधे रोपे जाएंगे। दरअसल पहले यह कार्यक्रम कलियासोत मैदान में खुशीलाल आयुर्वेद महाविद्यालय के पास होने वाला था, लेकिन बारिश के कारण कार्यक्रम स्थल पर अधिक कीचड़ हो गया है।

    इस कारण कार्यक्रम स्थल में परिवर्तन किया गया है। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि 6 जुलाई को जिले में करीब 12 लाख पौधे रौपे जाएंगे। अभियान में व्यापक पैमाने पर सामाजिक संगठनों, शैक्षणिक संस्थाओं और व्यापारिक/वाणिज्यिक संस्थानों को भी जोड़ा गया है। 



कैलाश विजयवर्गीय एमपी में अवैध कॉलोनी पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के विधायक हरदीप डंग सीएम मोहन यादव