mp monsoon update : भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बुधवार यानी आज 03 जुलाई को भारी बारिश का अलर्ट है । मौसम विभाग ने भोपाल, गुना, रायसेन, विदिशा और सागर में बिजली चमक के साथ भारी भारिश की अनुमान जताया है...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-03T065029.503
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एमपी के कई जिलों में मानसून के चलते झमाझम बारिश हो रही है। बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां पिछले दिनों में हुई बारिश के चलते मौसम खुशनुमा है। प्रदेश के अन्य जिलों में रुक रुककर बारिश हो रही है। राजगढ़, शाजापुर, सीहोर, विदिशा, रायसेन, पचमढ़ी, भोपाल में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने प्रदेश में जुलाई महीने में करीब 106% बारिश होने का अनुमान जताया है। आपको बताते चलें कि मंगलवार यानी 02 जुलाई की सुबह से शाम तक छिंदवाड़ा, जबलपुर, सिवनी, भोपाल धार, नर्मदापुरम, इंदौर और रायसेन में झमाझम बारिश देखने को मिली थी।

इन जिलों में भारी बारिश का हाईअलर्ट

बुधवार यानी आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। छतरपुर, पन्ना, उमरिया, आगर-मालवा, सागर, दमोह, हरदा, देवास, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, रीवा और अनूपपुर में बारिश की संभावना है।

एमपी में कहीं अधिक तो कहीं कम बारिश

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी हिस्से यानी भोपाल, इंदौर-ग्वालियर समेत 31 में से 21 जिलों में 2 से 63 प्रतिशत अधिक बारिश हो गई। दूसरी ओर, पूर्वी हिस्से के जबलपुर-रीवा समेत 23 जिलों में से 19 में 72 प्रतिशत तक कम पानी गिरा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जुलाई में बारिश की अनुकूल परिस्थितियां हैं। 

भोपाल में इतने प्रतिशत ज्यादा बारिश

मौसम विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक राजधानी भोपाल में अभी तक 63 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। बता दें कि भोपाल में एक ही महीने में 1031.4 मिमी यानी 41 इंच के करीब बारिश होने का रिकॉर्ड है। जोकि 1986 को हुई थी। 22 जुलाई 1973 को एक ही दिन में 11 इंच बारिश हुई थी, जो अब तक का रिकॉर्ड है।

आगे कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि अगले 5 दिन तक आंधी, बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। उन्होंने बताया कि 3 जुलाई से पूर्वी बंगाल की खाड़ी से बारिश की एक्टिविटी तेज होगी। इससे पूर्वी हिस्से के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। 4 जुलाई को कई जिले भीगेंगे। 3 जुलाई से स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होगा। 15 जुलाई तक प्रदेश में अच्छी बारिश होगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

भारी बारिश का हाईअलर्ट एमपी के कई जिलों में मानसून एमपी मौसम विभाग मानसून मौसम विभाग MP monsoon Update