MP Monsoon Update: मध्य प्रदेश में इस साल उम्मीद से ज्यादा बरस रहा मानसून, नदी-नाले उफान पर, लोगों के घरों में घुसा पानी, कई लोग डूबे

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बीते दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। इसके चलते एमपी के नदी- नाले उफान पर है। सभी डैम के गेट भी खोल दिए गए हैं। यहां पढ़िए मानसून से जुड़ी हर अपडेट....।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
कोलर- भदभदा डैम के खोले 4 गेट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Monsoon Update : मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है।  मौसम विभाग ने  जिलों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि अन्य जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कई जिलों में बीते दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। इसके चलते एमपी के नदी- नाले उफान पर है। वहीं प्रदेश के कई डैम के गेट भी खोल दिए गए हैं। इसके अलावा मुरैना के पगारा डैम में 5 युवक डूब गए हैं। जिनमें से 2 के शव मिलें हैं जबकि एक की तलाश अभी जारी है। यहां पढ़िए मानसून से जुड़ी हर अपडेट....।

गर्भकाल …

  • मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…
  • कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…
  • आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 
  • इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट 

भिंड, शिवपुरी, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन और सागर में अति भारी बारिश का 'रेड' अलर्ट है। इसके अलावा ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर, गुना, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना और दमोह में भारी बारिश का 'ऑरेंज' अलर्ट है।

यहां भारी बारिश का यलो अलर्ट

भोपाल, नीमच, मंदसौर, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, देवास, हरदा, नर्मदापुरम, सीहोर, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, मैहर, सतना, रीवा में भारी बारिश का 'यलो' अलर्ट है।

खंडवा में इंदिरा सागर बांध के 12 गेट खोले

खंडवा में नर्मदा के ऊपरी हिस्सों में तेज बारिश के चलते इंदिरा सागर बांध में पानी की आवक हो रही है। बुधवार से अब तक 12 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं, ओंकारेश्वर बांध के 11 गेट खोले गए हैं। इसके अलावा बुधवार को भोपाल के कोलार, केरवा, भदभदा और कलियासोत डैम के गेट खुले रहे।

नर्मदापुरम में तवा डैम के 9 गेट, बरगी बांध के 17, मोहनपुरा डैम के 10 गेट, हलाली डैम के 5 गेट, मड़ीखेड़ा डैम के 4 गेट, अटल सागर डैम के 2 गेट, तिघरा डैम के 7 गेट, बानसुजारा डैम के 12 गेट, जोहिला डैम के 2 गेट खुले रहे।

                       डैम का नाम                                टैंक लेवल          अभी वाटर लेवल    

MP dams water level

भोपाल में सामान्य से 26% ज्यादा हुई बारिश 

भोपाल में 40 इंच तक पानी गिरने का अनुमान जताया था, लेकिन अब तक 47.3 इंच बारिश हो चुकी है। भोपाल की सामान्य बारिश 37.3 इंच है। इस हिसाब से अबकी बार 10 इंच पानी ज्यादा गिर चुका है। पिछले साल 18% कम बारिश हुई थी। पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नजर डाले तो 5वीं बार सबसे ज्यादा पानी गिरा है।

क्वारी नदी खतरे के निशान पर, पुल डूबा

ग्वालियर चंबल संभाग के हर जिले में बुधवार से लगातार भारी बारिश हो रही है। इस वजह से मुरैना के दो और शिवपुरी के एक डैम से निरंतर पानी छोड़ा जा रहा है, जिसका असर भिंड जिले में बहने वाली नदियों पर पड़ा है। भिंड जिले की सांक और क्वारी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जबकि चंबल नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

तेज बारिश के कारण शिवपुरी जिले में मड़ीखेड़ा बांध के गेट खोल दिए गए हैं, जिससे सिंध नदी में जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। दतिया जिले के सेंबढ़ा कस्बे के नजदीक सनकुआं घाट पर स्टेट टाइम का पुराना पुल पानी में डूब गया है और इस पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। भिंड जिले के लहार, मिहोना, रौन और भिंड सर्किल के कुल 33 गांव प्रभावित हो गए हैं, जहां अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मुरैना में डैम में डूबे 5 युवक

मुरैना में जौरा के पगारा डैम में 5 युवक डूब गए। इनमें से 2 युवकों के शव बरामद कर लिए गए हैं, 2 को बचा लिया गया है और एक युवक अभी भी लापता है। यह हादसा बुधवार को हुआ था और लापता युवक को रेस्क्यू टीम अब तक नहीं ढूंढ पाई है। सभी 5 युवक डैम पर बने एक मंदिर में पूजा करने गए थे। पूजा के बाद वे डैम में नहाने लगे और तेज बहाव में बह गए। मुरैना में तेज हवा और बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गुरुवार की सुबह जौरा कस्बे से एक किलोमीटर पहले मुख्य सड़क पर एक पेड़ और कुछ बिजली के खंबे गिरने से यातायात बाधित हो गया है।

उफनती नदी के बीच पेड़ पर फंसे युवक

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के बेगमगंज में पराशरी नाला उफान पर आ जाने से सागर-भोपाल सड़क मार्ग बंद हो गया है। दमोह में घरों में पानी भर गया है, और टीकमगढ़ और शिवपुरी में भी सड़कें डूब चुकी हैं। विदिशा में भी कई रास्ते बंद हैं। गुना में पार्वती नदी में नहाने गया एक ग्रामीण पेड़ पर फंस गया, जिसे SDERF और होमगार्ड की टीम ने सुरक्षित निकाल लिया।

इसी तरह शिवपुरी की सिंध नदी के बीचों-बीच पेड़ पर फंसे दो ग्रामीणों को भी सुरक्षित निकाला गया। राजगढ़ जिले में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण सड़कों पर जल जमाव हो गया है। मोहनपुरा डैम के 17 में से 10 गेट खोल दिए गए हैं, और कलेक्टर ने स्कूलों में नर्सरी से 8वीं क्लास तक छुट्टी घोषित कर दी है।

छिंदवाड़ा में अब तक 1201 मिमी बारिश

छिंदवाड़ा में अब तक 1201 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो पिछले साल से 250 मिलीमीटर अधिक है। पिछले साल 996 मिलीमीटर बारिश हुई थी, और इस साल अधिक बारिश के कारण नदी-नाले पानी से लबालब हो गए हैं, लेकिन अत्यधिक बारिश के कारण फसलें पूरी तरह से चौपट हो गई हैं।

टीकमगढ़ में घरों में भरा पानी

टीकमगढ़ जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण कई इलाकों की स्थिति बिगड़ गई है। बरेठी गांव में लोगों के घरों में पानी भर गया है। लिधौरा में एसडीआरएफ टीम ने तालाब में फंसे नौ लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। पिछले 24 घंटे में मोहनगढ़ और लिधौरा तहसील में लगभग 4 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि जिले में औसतन 1.9 इंच बारिश हुई है।

नर्मदा का जलस्तर बढ़ने पर अलर्ट

बरगी, तवा और बारना डैम से छोड़े जा रहे पानी के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। प्रशासन ने नर्मदा के किनारे रहने वाले गांवों में अलर्ट जारी किया है और मुनादी कराई जा रही है। हालांकि, नर्मदा नदी खतरे के निशान से लगभग पांच मीटर नीचे है। गुरुवार सुबह 9 बजे सांडिया में जलस्तर 267.660 मीटर था, और संभावना है कि जलस्तर दो-तीन फीट और बढ़ेगा। बरगी डैम के गेट खोले जाने के बाद सांडिया नर्मदा घाट सहित सभी घाटों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।

उफनती पुलिया पार कर रहे दो युवक बहे

अशोकनगर जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। पुलिया के ऊपर से बह रहे पानी के कारण दो युवक बाइक के साथ बह गए, जिनका वीडियो सामने आया है। हालांकि, दोनों युवक तैराक थे, इसलिए बहते हुए पानी में तैरते हुए वे सुरक्षित रूप से बाहर आ गए।

        जिला                इतनी हुई बारिश        बारिश होनी थी

इन जिलों में बारिश

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश न्यूज़ मध्य प्रदेश Bhopal Kaliasot river Narmada River Water Level नर्मदा नदी जलस्तर MP Monsoon 2024 Kerwa Dam Hindi News MP monsoon Update