मप्र में नए DGP की नियुक्ति के लिए सरकार ने UPSC को भेजे 9 नाम

मध्य प्रदेश में नए DGP के चयन के लिए सरकार की गतिविधि शुरू हो चुकी है। चयन की प्रक्रिया को लेकर एमपी सरकार ने नए DGP के चयन के लिए UPSC को 9 नामों का पैनल बनाकर भेज दिया है...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-21T180115.085
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एमपी में नए DGP के चयन के लिए सरकार की गतिविधि शुरू हो गई है। दरअसल प्रदेश के वर्तमान पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना (Sudhir Kumar Saxena ) आगामी 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि वर्तमान DGP को रिटायर होने में मात्र 40 दिन बाकी हैं उसके पहले नए DGP के चयन की प्रक्रिया राज्य सरकार ने तेज कर दी है। सरकार ने नए DGP के चयन के लिए UPSC को 9 नामों का पैनल भेजा है।

इन नामों का पैनल भेजा UPSC 

पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष कैलाश चंद्र मकवाना, DG होमगार्ड अरविंद कुमार, डीजी जेल जीपी सिंह,  DG EOW अजय कुमार शर्मा, पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के MD उपेंद्र कुमार जैन, स्पेशल डीजी आर ए पी टी सी इंदौर वरुण कपूर, स्पेशल डीजी महिला सेल प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव, स्पेशल डीजी योगेश मुद्गल और स्पेशल डीजी प्रोविजन आलोक रंजन के नाम शामिल हैं। बताया जा रहा है कि पैनल में उन्हीं अधिकारियों के नाम भेजे गए हैं जिनका सेवा काल 30 साल से ज्यादा हो चुका है।

ऐसे होगी नए DGP की चयन प्रक्रिया

माना जा रहा है कि UPSC को जब यह पैनल प्राप्त होगा तो UPSC द्वारा नई दिल्ली (New Delhi ) में एक बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें यूपीएससी ( UPSC ) के अध्यक्ष या उनके द्वारा नामित कोई सदस्य, केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक प्रतिनिधि, राज्य के मुख्य सचिव और वर्तमान DGP सदस्य के रूप में भाग लेंगे। पैनल मिलने के बाद अब यह बैठक कभी भी आयोजित की जा सकती है। UPSC की बैठक में इन 9 नाम में से तीन नाम का पैनल तैयार किया जाएगा। जिसे राज्य सरकार को भेजा जाएगा। राज्य सरकार उन तीन नाम में से ही एक नाम का चयन कर आदेश जारी करेगी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court ) की गाइडलाइंस के मुताबिक इन तीन नामों में से ही एक नाम को फाइनल (Final ) करना होगा। 

तीन IPS अफसर का नाम सूची में नहीं 

पैनल के भेजी गई वरिष्ठता सूची में शामिल होने के बावजूद भी इन तीन सीनियर आईपीएस (Senior IPS ) अफसरों का नाम शामिल नहीं किया गया है। यह अफसर हैं स्पेशल डीजी पुलिस सुधार शैलेश सिंह (Shailesh Singh), स्पेशल DG रेल सुधीर कुमार साही (Sudhir Kumar Sahi ) और स्पेशल DG प्रशासन विजय कटारिया। दरअसल यह तीनों अधिकारी अगले 6 महीने के भीतर रिटायर हो रहे हैं। नियम यह है कि जिन अधिकारियों का कार्यकाल 6 महीने से कम होता है उनका नाम पैनल में शामिल नहीं किया जाता है।

अजय और कैलाश DPG के दावेदारों सबसे आगे

पैनल में भेजे गए इन 9 नाम पर नजर डाली जाए पहले तीन नाम वरिष्ठता के आधार पर UPSC चयन कर सकता है। ये नाम है  कैलाश मकवाना, अजय शर्मा और अरविंद कुमार। बताया जा रहा है कि अरविंद कुमार सबसे पहले मई 2025 में, कैलाश मकवाना दिसंबर 2025 में और अजय कुमार शर्मा अगस्त 2026 में रिटायर होंगे। ऐसी स्थिति में अजय कुमार शर्मा या कैलाश मकवाना की डीजीपी बनने की संभावना सबसे अधिक है। अरविंद कुमार की सेवानिवृत्ति को केवल 6 महीने बचेंगे इसलिए शायद सरकार उनके नाम पर विचार ना करें। हालांकि यह भी नियम है कि राज्य सरकार जब इन तीनों नाम में से एक नाम फाइनल करेगी तो उस अधिकारी को डीजीपी का कार्यभार की तिथि से 2 साल की अवधि के लिए डीजीपी के रूप में पूरा कार्यकाल मिलेगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सीएम मोहन यादव मध्य प्रदेश MP DGP Sudhir Saxena डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना UPSC DGP एमपी हिंदी न्यूज सुधीर कुमार सक्सेना MP DGP