प्रदर्शन कर रहे अतिथि शिक्षकों ने पुलिस पर लगाया लाठीचार्ज का आरोप, महिला शिक्षकों को आईं चोटें!

मध्य प्रदेश के अतिथि शिक्षक 21 दिन के अंदर एक बार फिर से बड़ा आंदोलन करने की तैयारी कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे अतिथि शिक्षक नियमितिकरण की मांग को लेकर अड़े हैं।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
अतिथि शिक्षकों पर
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बीते कई दिनों से नियमितिकरण की मांग को लेकर अतिथि शिक्षक राजधानी भोपाल में प्रदर्शन कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के अतिथि शिक्षक 21 दिन के अंदर एक बार फिर से बड़ा आंदोलन करने की तैयारी कर रहे हैं। प्रदर्शन कर रहे अतिथि शिक्षक नियमितिकरण की मांग को लेकर अड़े हैं। गांधी जयंती के दिन यानी 2 अक्टूबर को ही प्रदेश भर के अतिथि शिक्षक ( Guest teacher ) भोपाल के अंबेडकर मैदान पर बड़ी संख्या में पहुंचे थे। 

इस दौरान बैरिकेडिंग कर प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने आगे बढ़ने से रोक दिया था। बाद में प्रदर्शनकारी सड़क पर ही बैठ गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। देर शाम तक वे सड़क पर बैठे रहे। इसके बाद पुलिस ने उन्हें जबरन सड़क से हटाने की कोशिश की। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर लाठीचार्ज का आरोप लगाया है।

'हनुमान चालीसा का पाठ करने के दौरान पीटा'

एक अतिथि शिक्षक ने बताया कि वे हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे थे। इस दौरान उन्हे हटाने आई पुलिस से उनकी झड़प हो गई। अतिथि शिक्षक ने बताया कि इसके बाद पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया और जमकर पीटा। वहीं, अतिथि शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष केसी पवार ​​​​​​ने आरोप लगाया है कि लाठीचार्ज के दौरान कई महिला अतिथि शिक्षकों को चोटें आई हैं।

लाठी के जख्म को भुलाया नहीं जाएगा : जीतू

इस मामले पर पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने X पर लिखा, मध्य प्रदेश सरकार अपनी मर्यादा तो पहले ही खो चुकी थी और आज इस सरकार ने अपनी संवेदना को भी लाठियों के हवाले कर दिया। शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे अतिथि शिक्षकों के साथ अहिंसा दिवस के दिन ही हिंसा की गई। मैं आज ही शिक्षकों से मिलकर आया हूं, और राजनीति से प्रेरित इस सरकार ने उन पर हमला कर दिया। अपने शिक्षकों की ऐसी दशा देखकर आज बापू की आत्मा पीड़ा में होगी। मैं शिक्षकों को यह भरोसा दिलाता हूँ, कि इस लाठी के जख्म को भुलाया नहीं जाएगा।

कमलनाथ ने भी किया समर्थन

राज्य के पूर्व सीएम कमलनाथ ने अतिथि शिक्षकों के समर्थन में  X पर लिखा, मध्यप्रदेश के अतिथि शिक्षक नियमितिकरण की मांग को लेकर लगातार आंदोलित हैं। आज गांधी जयंती के मौके पर प्रदेश भर के अतिथि शिक्षक भोपाल पहुंचे और मुख्यमंत्री आवास पहुँचना चाहते हैं।मैं मुख्यमंत्री @DrMohanYadav51 जी से आग्रह करता हूँ कि अतिथि शिक्षकों की माँगों को स्वीकार करें। यह माँगें और कुछ नहीं पिछली बीजेपी सरकार के वादे हैं। चुनाव से पहले बीजेपी ने जो वादे किए थे उन्हें पूरा करें।

पुलिस ने दी थी गोली चलाने की चेतावनी

बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी अतिथि शिक्षक प्रदर्शन स्थल से सीएम हाउस तक न्याय यात्रा निकालने की तैयारी में जुटे थे। पुलिस ने कुछ दूरी पर बैरिकेडिंग कर रखी है। आगे बढ़ने के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई। पुलिस ने बैनर लगाकर अतिथि शिक्षकों के आंदोलन को गैरकानूनी बताया। इसके साथ ही गोली चलाने की चेतावनी भी दे दी थी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

CONGRESS भोपाल BJP Jitu Patwari kamalnath पुलिस ने किया लाठीचार्ज पुलिस का लाठीचार्ज लाठीचार्ज अतिथि शिक्षक महिलाओं पर लाठीचार्ज अतिथि शिक्षकों का भोपाल में प्रदर्शन भोपाल अतिथि शिक्षक आंदोलन अतिथि शिक्षक प्रदर्शन