MP News : एमपी में तीन जगहों के बदले नाम, कुंडम होगा कुंडेश्वर धाम

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश की तीन जगहों के नाम बदलने का बड़ा फैसला लिया है। जबलपुर से एक तो वहीं सतना जिले के दो गांवों के नाम बदले गए हैं। इस सम्बन्ध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
एमपी में तीन जगहों के बदले नाम
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Three Places Name Changed in MP : मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश की तीन जगहों के नाम बदल दिए है। इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय से अनापत्ति लेकर यह नाम परिवर्तन किया है।

इन जगहों के बदले नाम 

जबलपुर जिले के कुंडम को अब सरकारी रिकार्ड में कुंडेश्वर धाम पुकारा जाएगा। इसी तरह सतना जिले के कूंची गांव का नाम बदलकर अब चंदनगढ़ और कुंडिया का नाम कर्णपुर कर दिया गया है। 

बेहद पिछड़े इलाकों में से एक कुंडम गांव 

कुंडम गांव एक छोटा सा आदिवासी गांव है। यहां 70% आबादी आदिवासी गोंड समाज की है। यह गांव जबलपुर से 35 किलोमीटर दूर है। जबलपुर से अमरकंटक जाते समय बीच में यह कस्बा पड़ता है। यह जबलपुर के बेहद पिछड़े इलाकों में से एक है। यहां अभी भी लोग बुनियादी सुविधाओं के लिए परेशान रहते हैं। ज्यादातर लोग खेती- बाड़ी और मजदूरी करके ही अपना भरण पोषण करते हैं।

भोपाल का नाम बदलने का प्रस्ताव अभी लंबित 

राजधानी भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल किए जाने का प्रस्ताव भी लंबे समय से लंबित है। नगर निगम भोपाल द्वारा इसका प्रस्ताव तत्कालीन महापौर आलोक शर्मा के कार्यकाल में भेजा था। यह प्रस्ताव दिल्ली तक गया है, लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं आया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News mp news hindi कुंडेश्वर धाम kundeshwar dham Three Places Name Changed KUNDAM