BAP विधायक डोडियार ने CM मोहन यादव को लिखा पत्र, उठाई यह बड़ी मांग

रतलाम की सैलाना से भारत आदिवासी पार्टी के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने मुख्यमंत्री मोहन यादव को पत्र लिया है। उन्होंने आदिवासियों के हित में आवाज उठाते हुए रतलाम निवेश क्षेत्र योजना निरस्त करने की मांग की है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Ratlam BAP MLA Kamleshwar Dodiyar wrote letter to CM Mohan Yadav
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आमीन हुसैन@ RATLAM

मध्य प्रदेश की सैलाना सीट से BAP यानी भारत आदिवासी पार्टी के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) को पत्र लिखकर रतलाम निवेश क्षेत्र योजना निरस्त करने की मांग की है। विधायक कमलेश्वर डोडियार ने रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के पलसोडी, जुलवानिया, बिब्दौड़, सरवनी, रामपुरिया, जामथुन आदि गांवों को मिलाकर निर्माणाधीन रतलाम निवेश क्षेत्र योजना को जनहित में निरस्त करने की मांग की है।

निवेश क्षेत्र योजना निरस्त करने की मांग

मध्य प्रदेश में भारत आदिवासी पार्टी के इकलौते विधायक कमलेश्वर डोडियार (MLA Kamleshwar Dodiyar ) ने पत्र लिखकर सीएम मोहन यादव से कहा कि पलसोड़ी, बिब्दौड़, जुलवानिया, जामथुन, सरवनी, रामपुरिया आदि गांवों में रतलाम निवेश क्षेत्र योजना के निजी और शासकीय मिलाकर 1 हजार 666 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर निर्माण चल रहा है, जिसमें आदिवासियों की निजी जमीन भी उद्योग के लिए अधिग्रहीत की जा रही है।

आदिवासियों के अधिकारों का हो रहा उल्लंघन

विधायक डोडियार ने यह भी कहा कि आदिवासियों के पास पहले से ही कम जमीन होती है, ऐसे में उद्योग के लिए दोषपूर्ण नीति के तहत जमीने लेने पर परिवार के पालन पोषण सहित आजीविका के लिए कोई साधन नहीं बचता है। उन्होंने आगे कहा कि निवेश योजना के लिए आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है, जमीन अधिग्रहण के लिए ग्राम पंचायत और पेसा कानून के तहत ग्राम सभाओं का आयोजन तक नहीं हुआ है, ग्रामीणों से किसी प्रकार की कोई सहमति नहीं ली। विधायक ने पत्र में रतलाम निवेश क्षेत्र योजना रद्द करने की मांग करते हुए जन आंदोलन की चेतावनी भी दी है। 

 BAP MLA Kamleshwar Dodiyar wrote letter

 BAP MLA Kamleshwar Dodiyar wrote letter

आंदोलन की दी चेतावनी

विधायक कमलेश डोडियार ने द सूत्र से बातचीत में बताया कि मैंने आपत्ति ली है, और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को पत्र भी लिखा है, पहले भी आदिवासी समुदाय के साथ मैंने आंदोलन किया है, निवेश क्षेत्र योजना को निरस्त करने की मांग की थी। इसके बाद अधिकारी और पुलिस प्रशासन ने मेरे खिलाफ केस किए, कई तरह की समस्याओं का सामना किया और अगर योजना निरस्त नहीं की गई तो आंदोलन किया जाएगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News एमपी न्यूज Bhopal News भोपाल न्यूज CM Mohan Yadav सीएम मोहन यादव Ratlam News रतलाम न्यूज भारत आदिवासी पार्टी BAP MLA Kamleshwar Dodiyar बीएपी विधायक कमलेश्वर डोडियार सैलाना विधायक कमलेश्वर डोडियार मध्य प्रदेश सीएम को पत्र