मध्य प्रदेश सरकार शिक्षकों को देगी टैबलेट खरीदने के लिए 15 हजार रुपए

मध्‍य प्रदेश में 75 हजार 598 शिक्षकों को टैबलेट खरीदने के लिए सरकार 15-15 हजार रुपए देगी। शिक्षकों को नवंबर तक टैबलेट खरीदकर बिल जमा करना होगा। इस योजना पर 113 करोड़ 39 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
एमपी टैबलेट योजना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Tablet Scheme : प्रदेश में सरकार ने 75 हजार 598 शिक्षकों ( Teachers ) के लिए एक बड़ी पहल की है। उन्हें उनके काम के लिए टैबलेट (Tablet) खरीदने के लिए 15-15 हजार रुपए दिए जाएंगे। शिक्षकों को यह टैबलेट नवंबर के पहले खरीदकर सरकार को बिल भेजना होगा, जिसके बाद यह राशि उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार कुल 113 करोड़ 39 लाख 70 हजार रुपए खर्च करेगी।

शिक्षा विभाग ( Education Department ) ने सभी जिलों के कलेक्टरों ( Collectors ) को निर्देश दिए हैं कि वे शिक्षकों से टैबलेट खरीदी का कार्य सुनिश्चित कराएं, ताकि 31 दिसंबर तक यह प्रक्रिया पूरी हो सके। सरकार पहले ही हाई स्कूल के शिक्षकों को टैबलेट प्रदान कर चुकी है।

ये खबर भी पढ़िए...Non Teaching Tasks : पढ़ाने के अलावा शिक्षकों से कोई और काम कराया तो होगी कार्रवाई

टैबलेट खरीदने की प्रक्रिया

टैबलेट में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित सॉफ्टवेयर (Software) होना आवश्यक है। टैबलेट की खरीदारी शिक्षक स्वयं करेंगे और इसका बिल एवं स्पेसिफिकेशन ( Specification ) एमपी स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कार्पोरेशन ( MPSEDC ) के सहयोग से तैयार किए गए मॉड्यूल में दर्ज किया जाएगा। इसके बाद ही शिक्षकों के खातों में राशि जमा की जाएगी।

यदि किसी शिक्षक का सेवानिवृत्ति ( Retirement ) में दो साल से कम समय बचा है, तो उन्हें टैबलेट खरीदना अनिवार्य नहीं होगा, यह उनकी इच्छा पर निर्भर करेगा।

 

टैबलेट का ट्रैकिंग

टैबलेट की खरीदारी के बाद अगले चार वर्षों तक इसका ट्रैक ( Track ) किया जाएगा। चार साल बाद टैबलेट की मूल्य शून्य मानी जाएगी, यानी शिक्षक इस टैबलेट का उपयोग व्यक्तिगत कार्यों के लिए कर सकेंगे। लेकिन चार साल के भीतर अगर टैबलेट गुम हो जाता है या टूट जाता है, तो शिक्षक को नए टैबलेट का खर्च स्वयं उठाना होगा। चार साल बाद टैबलेट का मालिकाना हक शिक्षक को मिल जाएगा। अगर शिक्षक चाहें, तो अतिरिक्त राशि लगाकर उन्नत टैबलेट खरीद सकते हैं, लेकिन सरकार की ओर से उन्हें केवल 15 हजार रुपए ही मिलेंगे।

सेवानिवृत्ति से पहले खरीदना जरूरी

जिन शिक्षकों का रिटायरमेंट दो साल से अधिक समय बाद होने वाला है, उनके लिए टैबलेट खरीदना अनिवार्य है। टैबलेट की टाइम लिमिट ( Time Limit ) की गणना उसकी खरीदी तारीख से की जाएगी। यदि शिक्षक चार साल के पहले रिटायर होते हैं, तो उन्हें शेष अवधि के लिए प्रति वर्ष 3 हजार 750 रुपए सरकार के खजाने में जमा करना होगा।

स्टार्स योजना में शामिल

शिक्षा विभाग ने कहा है कि 2024-25 के शैक्षणिक सत्र में स्टार्स योजना ( STARS Scheme ) के अंतर्गत शिक्षकों के रिसोर्स पैकेज ( Resource Package ) में इन टैबलेट्स को शामिल किया जाएगा। माध्यमिक स्तर ( Secondary Level ) के शिक्षकों को टैबलेट खरीदने के लिए सरकार राशि प्रदान करेगी और टैबलेट की पूरी जानकारी रिकॉर्ड में रखी जाएगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Madhya Pradesh Education Department मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग एमपी टैबलेट योजना MP Tablet Scheme सरकारी टैबलेट योजना Government Tablet Scheme एमपी स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कार्पोरेशन स्टार्स योजना STARS Scheme