ओंकारेश्वर से गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक चलेगा क्रूज

क्रूज सर्विस शुरुआत में मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर के एकात्म धाम ( Ekatm Dham Omkareshwar ) से गुजरात के केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ( Statue of Unity ) तक होगी। मध्य प्रदेश और गुजरात को दो-दो फ्लोटिंग जेटी दी जाएंगी

author-image
CHAKRESH
New Update
WATER TOURISM IN OMKARESHWAR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
  • नर्मदा नदी में 120 किलोमीटर रूट पर क्रूज चलाने का रास्ता साफ 

  • ओंकारेश्वर के एकात्म धाम से गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक चलाया जाएगा क्रूज 

  • एमओयू पर हुए हस्ताक्षर…

mp cruise tourism : एमपी टूरिज्म बोर्ड ( MP Tourism Board ) ने मध्य प्रदेश में क्रूज टूरिज्म ( cruise tourism) को बढ़ावा देने की शुरुआत की है। इसके तहत नर्मदा नदी की लहरों पर जल्द ही क्रूज दौड़ता हुआ दिखाई देगा। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ( Inland Waterways Authority of India- IWAI ) और गुजरात सरकार के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत IWAI ने दो फ्लोटिंग जेटी ( पोंटून ) कोलकाता से प्रदेश के कुक्षी में भेजे हैं। यह पोंटून क्रूज के टर्मिनल के रूप में इस्तेमाल होंगे। यानी जल्द ही एकात्म धाम से गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक क्रूज चलाया जाएगा। नर्मदा नदी में करीब 120 किलोमीटर रूट पर यह क्रूज चलेगा।  

ओंकारेश्वर के एकात्म धाम से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक चलेगा क्रूज

अधिकारियों ने बताया कि क्रूज सर्विस शुरुआत में ओंकारेश्वर के एकात्म धाम ( Ekatm Dham Omkareshwar ) से गुजरात के केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ( Statue of Unity ) तक होगी। प्राधिकरण के नोएडा स्थित हेड ऑफिस में हुए एमओयू के अनुसार IWAI द्वारा मध्य प्रदेश और गुजरात को दो-दो फ्लोटिंग जेटी दी जाएंगी, जिसमें से मध्य प्रदेश को जेटी पहुंचाई जा चुकी है।

करीब 120 किमी का है यह रूट

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से लेकर चंदनखेड़ी और कुक्षी तक कुल 120 किमी तक का रूट चिह्नित किया गया है। कुक्षी से पर्यटकों को सड़क मार्ग के माध्यम से ओंकारेश्वर के स्टैच्यू ऑफ वननेस तक ले जाएंगे। इस दौरान रास्ते में उन्हें महेश्वर, मंडलेश्वर और मांडू भ्रमण भी करवाया जाएगा। इसके लिए चार जेटी स्थापित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि दो जेटी मध्य प्रदेश के चंदनखेड़ी-कुक्षी, सकरजा-अलीराजपुर और दो गुजरात के हनफेश्वर-छोटा उदयपुर एवं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी-केवड़िया में स्थापित की जाएंगी। 

घाट किनारे स्थापित होंगे पोंटून

पोंटून पानी में तैरने वाला एक प्लेटफॉर्म होता है, जिनको घाट पर या किनारे पर स्थापित किया जाता है। यह डूबता नहीं है, साथ ही एक बार में कई लोगों का वजन उठा सकता है। इससे पर्यटक क्रूज पर सुरक्षित और आरामदायक रूप से आवागमन कर सकेंगे।

एमओयू ( MOU ) पर हुए साइन

ओंकारेश्वर में इस क्रूज सर्विस का अनुबंध होने से मध्य प्रदेश और गुजरात के बीच नर्मदा नदी पर बिना किसी बाधा के क्रूज का आवागमन हो सकेगा। अनुबंध के समय IWAI के चेयरमैन विजय कुमार और पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला मौजूद रहे। इस दौरान सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के प्रबंध संचालक मुकेश पुरी, उदित अग्रवाल, संयुक्त प्रबंध संचालक, सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड भी उपस्थित थे।

एकात्म धाम ओंकारेश्वर क्रूज एमपी टूरिज्म बोर्ड स्टैच्यू ऑफ यूनिटी