MP Weather : मध्य प्रदेश में आज 15 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट, अब तक प्रदेश में हुई कुल इतनी बारिश

लगातार बारिश से नर्मदा का जलस्तर 2 फीट बढ़ गया है। दूसरी नदियों और बांधों में भी लगातार पानी का लेवल बढ़ रहा है। गुरुवार को भोपाल, जबलपुर समेत 18 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
MP Weather update 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Weather Update : मध्यप्रदेश में मानसून ने अपने तेवर दिखाते हुए पूरे प्रदेश को तरबतर कर दिया है। बीते पांच दिनों से बारिश का दौर लगातार जारी है। ऐसे में मौसम विभाग ने गुरुवार को भोपाल, जबलपुर समेत 18 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में हालात चिंताजनक हो गए हैं।

इन जिलों में अलर्ट 

गुना, शाजापुर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं श्योपुर, उज्जैन, देवास, राजगढ़, भोपाल, सीहोर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, सागर, पन्ना, दमोह, जबलपुर, सिवन मंडला, बालाघाट में तेज बारिश का दौर रहेगा। इंदौर, ग्वालियर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश, गरज-चमक और आंधी का अलर्ट है।

अब तक हुई इतनी बारिश 

अब तक एवरेज 14.6 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है। पिछले 5 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इस कारण नर्मदा नदी का जलस्तर 2 फीट बढ़ गया है। अन्य नदियों और बांधों में भी पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है। 

मध्यप्रदेश में भारी बारिश से हालात गंभीर

सागर, टीकमगढ़, और बीना में बाढ़ के हालात हो गए हैं। सागर जिले में पगरा डैम के 11 में से 5 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है ताकि बांध का दबाव कम किया जा सके। 

वहीं बीना के बिल्धव में स्थिति अत्यधिक गंभीर हो गई, जहां लोगों को घरों की छतों से रेस्क्यू करना पड़ा। इसके आलावा दतिया के सनकुआ धाम में एक युवक सिंध नदी में बह गया।

सरकार और प्रशासन ने राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। सभी जिलों में राहत दल तैनात किए गए हैं और प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रयास जारी हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP weather एमपी में बारिश का दौर MP weather Forecast mp weather alert एमपी में आज का मौसम एमपी में बारिश