MP Weather Update : मध्य प्रदेश में जारी रहेगा भारी बारिश का दौर , सीएम यादव ने की सतर्क रहने की अपील

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मध्य प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर वर्षा हो रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार एमपी के कई जिलों में भारी वर्षा की संभावना है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
MP Weather Update
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Weather Update : बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन हुआ है। वहीं अलग- अलग स्थानों पर तीन अन्य मौसम प्रणालियां भी सक्रिय हैं। इस वजह से प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला बना हुआ है।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने कारण कई जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अभी बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। वहीं मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने भी भारी बारिश की चेतावनी के बाद लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

तीन मौसम प्रणालियां सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में उत्तरी बंगाल की खाड़ी एवं उससे लगे गांगेय क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। मानसून द्रोणिका श्रीगंगानगर, रोहतक, दिल्ली, आगरा, सीधी, डाल्टनगंज, आसनसोल से होते हुए बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र तक जा रही है। इसके अलावा अलग अलग स्थानों पर तीन अन्य मौसम प्रणालियां भी बनी हुई हैं।

एमपी के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, श्योपुरकलां, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, सागर और पांढुर्णा जिलों में गरज-चमक के साथ अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी के इन जिलों में येलो अलर्ट

भोपाल, विदिशा, राजगढ़, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, रतलाम, देवास, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, सीधी, सतना, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, दमोह, छतरपुर, मैहर जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

सीएम मोहन यादव ने की सतर्क रहने की अपील की

मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके बाद सीएम मोहन यादव ने कहा, वर्तमान में भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, कटनी, छतरपुर, सतना में आज भारी बारिश का पूर्वानुमान है, हम सब सावधानी रख रहे हैं। आगामी 4 दिन पूरे प्रदेश में हल्की वर्षा का अनुमान है। सागर और कटनी में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, राहत कैंप भी चलाए जा रहे हैं।

पिछले दिनों प्रदेश के इन जिलों में हुई भारी बारिश

इसी क्रम में शुक्रवार 26 जुलाई को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक रायसेन में 83, नर्मदापुरम में 53, पचमढ़ी में 43, भोपाल में 30, नौगांव में 25, छिंदवाड़ा में 22, उज्जैन में 18, रतलाम एवं धार में नौ, गुना एवं मलाजखंड में आठ, खजुराहो एवं सीधी में तीन, बैतूल एवं इंदौर में एक, सतना में 0.5 और जबलपुर में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

येलो अलर्ट MP Weather update बारिश का येलो अलर्ट बारिश का ऑरेंज अलर्ट mp weather update monsoon MP India Weather Updates ऑरेंज अलर्ट Weather update Madhya Pradesh Weather Updates Bhoapl weather update यलो और ऑरेंज अलर्ट मप्र में ऑरेंज अलर्ट