MP में 72 घंटे बाद झमाझम बारिश के आसार, जानिए आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम

मध्यप्रदेश में 72 घंटों के बाद झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। देश में प्रीमॉनसून (Pre-Monsoon) के एक्टिव होने से कई जिलों में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।

Advertisment
author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
34ा535
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश वासियों को अब तपती गर्मी से राहत मिलने वाली है। 72 घंटों के बाद मानसून दस्तक देगा और गर्मी से राहत मिलेगी।

मध्यप्रदेश में प्री मानसून के एक्टिव होने से कई जिलों में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून 72 घंटे में दस्तक दे देगा।

18 जून के आसपास मानसून आने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो से तीन दिन में मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा, जिसके चलते मध्यप्रदेश में 18 जून के आसपास मानसून आने की संभावना है।

वहीं वर्तमान में प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर चार मौसम प्रणालियां बनी है, जिसके कारण हवाओं के साथ नमी आने का सिलसिला बना हुआ है। इसी के चलते प्रदेश में अलग-अलग हिस्से में बारिश होगी। 

ये भी पढ़ें...

पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा, टिकट पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, यहां जानें ऑफर

जानें आपके जिले में कैसा रहेगा मानसून

मौसम विभाग ने प्रदेश के सिवनी,पन्ना, दमोह, सागर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, अलीराजपुर, धार, झाबुआ, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, देवास,  छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, पाढुर्णा, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर।

नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, अलीराजपुर, धार, झाबुआ, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, आगर-मालवा और निमाड़ जिले में कहीं-कहीं हल्की और कहीं-कहीं तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

किन जिलों में कब पहुंचेगा मानसून

मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक 15-20 जून के बीच होगी। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सिवनी-बालाघाट से मानसून प्रदेश में पहुंचेगा और फिर अन्य हिस्सों में पहुंच जाएगा।

अगर मध्य प्रदेश के बड़े शहरों की बात करें तो जून तक और मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल 22 जून तक आर्थिक राजधानी इंदौर और 24 जून तक महाकाल की नगरी उज्जैन में मानसून पहुंच जाएगा। mp weather update monsoon | मध्यप्रदेश में 72 घंटों के बाद झमाझम बारिशMP monsoon Update 

मौसम विभाग के अनुसार कैसी होगी बारिश

आपको बता दें कि साल 2023 में प्रदेश में 100 फीसदी बारिश हुई थी, इस बार भी इससे ज़्यादा आंकड़ा रहने की उम्मीद है, मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी मध्य प्रदेश के चार संभाग रीवा, जबलपुर, सागर और शहडोल में कम बारिश होने का पूर्वानुमान है। 

मध्यप्रदेश के छह संभाग भोपाल, ग्वालियर, नर्मदापुरम और चंबल में से 101 से 102 फीसदी या इससे बारिश होने का अनुमान है।

thesootr links
सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें
द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

मध्यप्रदेश में 72 घंटों के बाद झमाझम बारिश mp weather update monsoon मध्य प्रदेश में मानसून MP monsoon Update