MP Weather UPDATE : एमपी के इन जिलों में येलो अलर्ट, बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले, जानें किन जिलों में है अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार यानी आज 17 मई को भी मध्य प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में आंधी तूफान और बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही कई जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश, वज्रपात और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है... 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
2024-05-17T062604.892.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में मौसम आंख मिचौली का खेल, खेल रहा है। गुरुवार यानी 16 मई को भी प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बूंदाबांदी हुई। जबकि कुछ हिस्सों में तेज गर्मी भी पड़ी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश (rain ) होने अनुमान जताया है। दरअसल बीते गुरुवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों का मौसम शुष्क बना रहा। इस कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई। कई जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान ग्वालियर में 43.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। नौगांव में 43, दमोह में 42.5, सतना में 42, टीकमगढ़ में 42.5, भोपाल में 40.7, इंदौर में 39.8, खंडवा में 42.5, उज्जैन में 41.4 और रतलाम में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में आंधी तूफान और बारिश की चेतावनी जारी की है। नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुर्णा जिला में कहीं-कहीं हल्की बारिश वज्रपात और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के लिए ऑरेंज अलर्ट ( orange alert ) जारी किया गया है।

इन जिलों में येलो अलर्ट

इसके अलावा नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, सागर, बुरहानपुर, खंडवा और खरगोन जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, झाबुआ, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर और पांढुर्णा जिला में भी कहीं-कहीं गरज और चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

क्यों बदल रहा मौसल

मौसम विशेषज्ञों ( weather experts ) ने अनुमान जताया है कि पश्चिमी विक्षोभ, दो चक्रवाती मौसम तंत्र और ट्रफ लाइन की वजह से प्रदेश में बारिश, ओले और आंधी वाला मौसम चल रहा है। एक और तंत्र हो रहा सक्रिय मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि 17 मई शुक्रवार को उत्तर भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर 2-3 दिन बाद यानी, 20 मई से प्रदेश के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है। कई जिलों में बारिश की गतिविधि बढ़ सकती हैं।

मध्य प्रदेश Rain येलो अलर्ट पश्चिमी विक्षोभ मौसम विशेषज्ञों Orange Alert Weather Experts