भोपाल में युवा कांग्रेस का जंगी प्रदर्शन , पुलिस ने चलाया वाटर कैनन और आंसू गैस के गोले

भोपाल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी बेरिकेड पर चढ़ गए पुलिस ने वाटर कैनन चलाया पानी के प्रेशर से पटवारी नीचे गिर गए जिससे उनको चोट भी आई वहीं कांग्रेस नेताओं समेत सैकड़ों कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया ।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
fsv
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस द्वारा क्या हुआ तेरा वादा अभियान के समापन में मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष मितेन्द्र दर्शन सिंह के नेतृत्व में मुख्यमंत्री आवास के घेराव किया। जिसमें साढ़े 4 लाख से 5 लाख पोस्टकार्ड लेकर हजारों युवा कांग्रेस और कांग्रेस कार्यकर्ता मुख्यमंत्री आवास की तरफ आगे बड़े पुलिस ने रोशनपुरा चौराहा के पास 7 लेयर की बैरिकेडिंग की है। यूथ कांग्रेस ने जैसे ही पहली लेयर तोड़ी पुलिस ने वाटर कैनन चलाकर कार्यकर्ताओं को खदेड़ना शुरू कर दिया। वहीं पुलिस ने आसूं गैस के गोले भी चलाएं ‌ लाठीचार्ज भी किया जिसमें कई कार्यकर्ता को चोट भी आ गई।  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी बेरिकेड पर चढ़ गए पुलिस ने वाटर कैनन चलाया पानी के प्रेशर से पटवारी नीचे गिर गए जिससे उनको चोट भी आई वहीं कांग्रेस नेताओं समेत सैकड़ों कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया ।

कांग्रेस कार्यालय कैंटीन में सिलेंडर फटने से लगी आग

भोपाल में स्थित प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय परिसर में आज सुबह एक हादसा हो गया। यहां संचालित कैंटीन में आग लग गई। आग का कारण कैंटीन में रखे एक गैस सिलेंडर में लगी हुई चिंगारी थी। जैसे ही सिलेंडर में आग भड़की, कैंटीन के कर्मचारी घबराकर उसे बुझाने की कोशिश करने लगे। उन्होंने सिलेंडर पर पानी डाला, लेकिन आग की लपटें कम नहीं हुईं। स्थिति बिगड़ती देख कर्मचारियों ने तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचित किया।

'क्या हुआ तेरा वादा' अभियान का समापन

यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मितेंद्र दर्शन सिंह ने बताया कि यूथ कांग्रेस ने दो महीने पहले 'क्या हुआ तेरा वादा' अभियान की शुरुआत की थी। अभियान में करीब साढे़ चार लाख युवाओं ने पोस्ट कार्ड लिखकर समस्याएं लिखी हैं। शुक्रवार को अभियान का समापन होगा और बोरियों में भरकर ये पोस्ट कार्ड मुख्यमंत्री को सौंपे जाएंगे।

युवा कांग्रेस की पांच मुख्य मांगें

  • युवाओं को ढाई लाख नौकरियां कब मिलेंगी? सरकार ने चुनावों में नौकरी देने का वादा किया था।
  • 1.3 करोड़ आवास बहनों को कब मिलेंगे? सरकार ने मध्यप्रदेश की बहनों को आवास देने का वादा किया था।
  • सरकारी नौकरी की परीक्षा फॉर्म फीस कब माफ होगी?
  • नर्सिंग घोटाले के आरोपियों की गिरफ्तारी कब होगी?
  • देश के किसानों को एमएसपी (MSP) कब मिलेगी? 

क्या बोले पीसीसी चीफ जीतू पटवारी

मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा ये सरकार मोहन यादव और बीजेपी की सरकार नहीं ये माफियाओं की सरकार है। मोहन सरकार में एक मंत्री ऐसा नहीं, जो बिना दलाली के काम करता हो । लगभग 100 दलाल भोपाल-इंदौर में घूम रहे हैं, जो लैंड यूज चेंज करा रहे। सागर में दलित परिवार के 3 लोग मार दिए कटनी में दलित को पीटा आगे जो बीजेपी की नौकरी करेगा । उसके खिलाफ कांग्रेस का कार्यकर्ता सड़क से लेकर कोर्ट तक लड़कर केस दर्ज कराएगा। दो दिन पहले मुख्यमंत्री जी ने कहा था कि भारत में रहना है तो राम कृष्ण कहना होगा। मोहन यादव जी कांग्रेस का युवा साथी आपको चुनौती देता है कि आपको मुख्यमंत्री रहना है तो

* कर्ज लेना बंद करना होगा।

* जातिगत जनगणना करानी होगी।

* दलितों पर अत्याचार बंद करना होगा।

* सोयाबीन के दाम 6 हजार करने होंगे।

* ढाई लाख नौकरी देनी होगी।

* बाबा साहब आंबेडकर के संविधान से नफरत बंद करनी होगी ।

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने दागे सवाल

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा कि बांग्लादेश में अभी तख्ता पलट हुआ है।  अगले चुनाव में मध्यप्रदेश में युवाओं को तख्ता पलट करना है मैं देख रहा हूं ।  मध्यप्रदेश में मोहन सरकार लगातार कांग्रेस कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित कर रहीं हैं लेकिन सरकार कान खोल कर सुन ले अगर अब किसी भी कार्यकर्ता को प्रताड़ित किया तो पूरी पार्टी इस दमनकारी सरकार की ईंट से ईंट बजाने का काम करेंगी।

उप नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे क्या बोले

उप नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने नर्सिंग घोटाले के मामले में मंत्री विश्वास सारंग पर हमला बोला। कटारे ने कहा, विश्वास का नाम अविश्वास सारंग होना चाहिए। नर्सिंग घोटाले में सारे सबूत सारंग के खिलाफ हैं। इन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर देना चाहिए मुख्यमंत्री मोहन यादव मंत्री विश्वास सारंग से डरें हुए हैं। 

ढाई लाख नौकरी कब मिलेंगी : मितेन्द्र दर्शन सिंह

मितेन्द्र दर्शन सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश की जनता के हितों के पांच प्रमुख मुद्दे हैं जिनको लेकर हम सरकार से सवाल पूछना चाहते हैं कि "क्या हुआ तेरा वादा" पहला युवाओं को ढाई लाख नौकरी कब मिलेंगी ? सरकार ने चुनावों में युवाओं को नौकरी देने की बात कही थी लेकर आजतक नौकरी नहीं मिली वहीं दूसरा 1.3 करोड़ आवास बहनों को कब मिलेंगे? सरकार ने मध्यप्रदेश  की हितग्राही बहनों को आवास देने का वादा किया था लेकिन आजतक आवास नहीं मिले तीसरी सरकारी नौकरी की परीक्षा फार्म फीस कब माफ होगी वहीं चौथा नर्सिंग घोटाले के आरोपीयों की गिरफ्तारी कब होगी पांचवां देश के अन्नदाताओं किसान को एमएसपी ( MSP ) कब मिलेंगी ?

प्रर्दशन में ये शामिल

यूथ कांग्रेस के आंदोलन में यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मितेंद्र दर्शन सिंह यादव आदि शामिल हैं।

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

उप नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे उमंग सिंघार नेता प्रतिपक्ष पीसीसी चीफ जीतू पटवारी मुख्यमंत्री निवास घेराव युवा कांग्रेस घेराव Youth Congress protest मध्य प्रदेश कांग्रेस पेपर लीक घोटाला मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी Cm house Protest MP Bhopal CM House Protest Update