MPPSC मेंस 2023 का रिजल्ट कब, क्या मेंस 2024 आगे बढ़ रही है? यह है जवाब

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए पहले चरण की परीक्षा के परिणामों की घोषणा शुरू कर दी है। इसमें होम साइंस और संस्कृत विषयों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
PSC मेंस 2023 और 24 अपडेट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मप्र लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने असिस्टेंट प्रोफेसर (नौ जून वाली पहले चरण) का रिजल्ट जारी करना शुरू कर दिया है। इसके लिए लगातार द सूत्र अपडेट दे रहा है। अभी दो विषय ( होम साइंस और संस्कृत )  के रिजल्ट आए हैं और जल्द ही इसी क्रम में अन्य विषयों के रिजल्ट जारी होंगे।

अब सबसे ज्यादा द सूत्र के पास इस बात को लेकर फोन आ रहे हैं कि मेंस 2023 का रिजल्ट ( MPPSC Mains 2023 Result ) कब आएगा? साथ ही एक न्यूज उम्मीदवारों के बीच चल रही है कि मेंस 2024 को आगे बढ़ाया जा रहा है। इन दोनों बातों के यह है जवाब-

राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 का रिजल्ट कब

राज्य सेवा परीक्षा 2023 की मेंस ( State Service Exam Mains ) मार्च माह में हुई थी और इसे छह माह से अधिक समय हो चुका है लेकिन रिजल्ट सामने नहीं आया है। इस बात की जानकारी उच्च स्तर से जुटाने पर सामने आया है कि मूल्यांकन का काम पूरा हो गया है और रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया चल रही है। यह रिजल्ट इसी माह में जारी होने की पूरी संभावना है।

हालांकि तय समय अधिकारियों ने नहीं बताया है लेकिन यह जरूर कहा है कि एक-दो तकनीकी बातें है, उन्हें सुलझाने में लगे हैं और कोशिश की जा रही है कि रिजल्ट को इसी सितंबर अंत तक जारी कर दिया जाए। उल्लेखनीय है कि इंटरव्यू शेड्यूल ( MP Mains Interview Schedule )पहले ही जारी हो चुका है, यह अगले साल मार्च-अप्रैल 2025 में प्रस्तावित है। 

देरी का कारण यह बताया जा रहा

रिजल्ट में छह माह क्यों लग रहे हैं? इस पर भी पीएससी ने द सूत्र को कहा कि लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Election ) के चलते देरी हुई है, आचार संहिता के कारण विशेषज्ञ कॉपियां जांचने के लिए मुख्यालय छोड़कर इंदौर नहीं आ सके। वहीं बाद में शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया, जिससे संबंधित मुख्यालय से उन्हें इंदौर आने की मंजूरी नहीं मिली। इन्हीं सभी कारणों से देरी हुई है, नहीं तो सामान्य तौर पर चार माह में रिजल्ट दिया जाता है। 

राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2024 क्या आगे बढ़ेगी

अब बात करते हैं राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2024 की, यह 21 अक्टूबर से होना है और इसमें केवल 110 पद ही है। इसकी मेंस को लेकर कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर मैसेज चल रहे हैं कि यह त्योहार को देखते हुए आगे बढ़ने वाली है। द सूत्र के पास भी इसे लेकर फोन आए हैं। इस संबंध में पीएससी में उच्च स्तर पर द सूत्र ने बात की तो उन्होंने दो टूक कहा कि इस बात की तो चर्चा तक पीएससी में नहीं हो रही है कि आगे बढ़ाया जाए, हमे नहीं पता यह बता कहां से उड़ाई जा रही है। परीक्षा तय समय पर हो रही है और इसे आगे बढ़ाने को लेकर कोई चर्चा पीएससी में नहीं हो रही है।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

PSC Mains Exam Date मध्य प्रदेश MP Mains Interview Schedule Madhya Pradesh MPPSC मेंस 2023 रिजल्ट एमपी पीएससी रिजल्ट पीएससी मेंस परीक्षा तिथि एमपी मेंस इंटरव्यू शेड्यूल MPPSC Mains 2023 Result राज्य सेवा परीक्षा मेंस mppsc result MPPSC राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 State Service Exam Mains 2023 MP PSC Mains 2024 मध्य प्रदेश पीएससी मेंस 2024