MPPSC के रिजल्ट कब, 2024 के पद कब बढ़ेंगे, 13 फीसदी रूके रिजल्ट पर क्या कर रहा आयोग? इनके जवाब आयोग से ही

द सूत्र ने 13 फीसदी के रूके हुए रिजल्ट, जो 87-13 फीसदी के फेर में उलझ गए हैं। इस पर भी पीएससी के ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई से बात की। द सूत्र को जो सवाल उम्मीदवारों से मिले, हमने उनके सामने रखकर जवाब लिया।

author-image
Pratibha ranaa
New Update
ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई और संजय गुप्ता

ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई और संजय गुप्ता

Listen to this article
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता@ INDORE.

लोकसभा चुनाव अंतिम चरण में हैं और 6 जून को आचार संहिता भी खत्म हो जाएगी। ऐसे में सभी की नजरें हैं पीएससी अब आगे कब रिजल्ट जारी करेगा, नई भर्ती निकालेगा और क्या पद बढ़ाएगा? साथ ही सबसे बड़ा सवाल रुके हुए 13 फीसदी रिजल्ट को लेकर क्या रूख है? इन सभी सवालों के जवाब के लिए सीधे हमने पीएससी के ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई से बात की और द सूत्र को जो सवाल उम्मीदवारों से मिले, हमने उनके सामने रखकर जवाब लिया। ( MPPSC )

पीएससी ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई से विविध मुद्दों पर सीधी बात

  • पीएससी 2021 का अंतिम रिजल्ट कब जारी कर रहा है

    पंचभाई- अंतिम स्क्रूटनी चल रही है और संभवत: अगले सप्ताह हम रिजल्ट जारी कर देंगे।
  • पीएससी 2022 मेंस का रिजल्ट कब तक

    पंचभाई- चुनाव आचार संहिता के चलते विशेषज्ञ की कमी के चलते मूल्यांकन में समय लगा है। अब बहुत जल्द इसका रिजल्ट जारी कर रहे हैं। सप्ताह-दस दिन के भीतर जारी कर पाएंगे।
  • पीएससी 2024 की प्री जून में हैं, पद क्या बढ़ेंगे

    पंचभाई- अभी 110 पद विज्ञाप्ति है प्री 23 जून है, इसके होने के बाद भी रिजल्ट घोषित होने तक पद संशोधन हो सकते हैं। आचार संहिता के बाद पद मिलते हैं तो शामिल होंगे।
  • आईटीआई प्रिंसीपल का इंटरव्यू कब

    पंचभाई- तकनीकी शिक्षा विभाग के यह पद है। इसमें विभागीय विषय विशेषज्ञों से अभिमत की जरूरत है, इसके लिए पत्र लिखा है, अभिमत आते ही प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।
  • कराधान सहायक के इंटरव्यू भी शेड्यूल होना है, वह कब

    पंचभाई- अभी 22 जून तक इंटरव्यू शेड्यूल व्यस्त है, हम संभवत: जुलाई में इसे कर पाएंगे। 
  • इंजीनियरिंग परीक्षा मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल में भी इंटरव्यू रूका है

    पंचभाई- राज्य इंजीनियरिंग परीक्षा 2021 में मेकेनिकल और इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग पद के लिए विभागीय अभिमत की जरूरत है, इसके लिए पत्र लिखा जा चुका है, अभिमत आते ही भर्ती और इंटरव्यू प्रक्रिया शुरू कर देंगे। विभाग से लगातार पत्राचार जारी है, अब वहां से जैसे ही मिलेगा हम कर देंगे।
  • दो बार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती रूकी, अब क्या समय पर होगी

    पंचभाई- औपचारिक सूचना जारी कर दी है, यह समय पर ही होगी 9 जून को होगी और अगले दो शेड्यूल 4 अगस्त व नंवबर-दिसंबर में तय है, उसी के अनुसार ही आगे बढ़ेगे।
  • सेट रिजल्ट को लेकर हाईकोर्ट का आर्डर आया है, क्या विंडो फिर खुलेगी

    पंचभाई- यह नीतिगत फैसला है, जो उच्च शिक्षा विभाग को लेना है। वह जैसा फैसला लेंगे आगे उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
  • हथकरघा ग्रामोद्योग की परीक्षा को लेकर क्या स्थिति है

    पंचभाई- यह जुलाई में तय समय पर होगी, जिन्होंने भी आवेदन दिया है वह सभी इसमें बैठेंगे, बाकी दस्तावेज लेने की प्रक्रिया इंटरव्यू के समय होगी। 
  • पीएससी 2023 को लेकर हाईकोर्ट के आर्डर पर स्टे हुआ है, अब आगे वन सेवा मेंस 2023 की क्या स्थिति है

    पंचभाई- आयोग के पक्ष में स्टे हो चुका है, आयोग फिर से राज्य वन सेवा 2023 प्री का रिजल्ट जारी नहीं कर रहा है। पूर्ववत जारी रिजल्ट के आधार पर मेंस तय समय पर 30 जून को होगी। 

13 फीसदी रूके हुए रिजल्ट को लेकर क्या रूख है

द सूत्र ने 13 फीसदी के रूके हुए रिजल्ट जो 87-13 फीसदी के फेर में उलझ गए हैं। इस पर भी पंचभाई से बात की, जब हाईकोर्ट ने सूची सार्वजनिक करने का बोला है तो फिर पीएससी क्यों रूका हुआ है? इस पर उन्होंने कहा कि हमने हाईकोर्ट में पक्ष रखा है, जो समस्याएं इससे आएगी वह भी बात हम रखेंगे। यह मुद्दा राज्य शासन से जुड़ा हुआ। इसलिए महाधिवक्ता वहां पर आरक्षण के संबंध में भी अपना पक्ष रखेंगे। अभी शासन ने इनकी सूची, रिजल्ट जारी करने पर फैसला नहीं लिया है कि इसलिए अभी जो चल रहा है, वर्तमान में उसी तरह से ही कार्रवाई की जाएगी।

वीडियो भी देखिए...

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

MPPSC एमपीपीएससी MP PSC